फोटो गैलरी

Hindi News जम्मू और कश्मीरजम्मू कश्मीर में चुनाव की घड़ी नजदीक, अंतिम मतदाता सूची जारी; जानिए कुल कितने वोटर

जम्मू कश्मीर में चुनाव की घड़ी नजदीक, अंतिम मतदाता सूची जारी; जानिए कुल कितने वोटर

मान्यता प्राप्त राज्य और राष्ट्रीय दलों सहित हितधारकों को शामिल करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों (डीईओ) ने उनके साथ बैठकें कीं, उन्हें पालन की जाने वाली पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी।

जम्मू कश्मीर में चुनाव की घड़ी नजदीक, अंतिम मतदाता सूची जारी; जानिए कुल कितने वोटर
Amit Kumarभाषा,श्रीनगरTue, 23 Jan 2024 09:45 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी गई है। इसमें 2.31 लाख से अधिक मतदाताओं को शामिल किया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पांडुरंग के. पोल ने सोमवार को कहा कि अंतिम मतदाता सूची में कुल 86.93 लाख मतदाता हैं जिनमें 44.34 लाख पुरुष, 42.58 लाख महिलाएं हैं। मतदाता सूची जारी होने से केंद्र शासित प्रदेश में विभिन्न चुनाव कराने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अंतिम मतदाता सूची आज यहां सभी मतदान केंद्रों, चुनावी पंजीकरण अधिकारियों के कार्यालयों, जिला निर्वाचन अधिकारियों के कार्यालयों में प्रकाशित कर दी गई है और 2.31 लाख नए मतदाताओं को शामिल करते हुए सीईओ की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।’’ सीईओ के अनुसार प्रक्रिया के दौरान 1.45 लाख मतदाताओं के विवरण में सुधार के अलावा मृत्यु, स्थानांतरण या अन्य कारणों से 86,000 नाम हटाए गए हैं।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अब तक 86.93 लाख मतदाता हैं जिनमें 44.35 लाख पुरुष और 42.58 लाख महिला मतदाता शामिल हैं। मतदाता जनसंख्या अनुपात 0.59 से बढ़कर 0.60 हो गया है और लिंग अनुपात 924 से बढ़कर 954 हो गया है।’’ भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के विस्तृत निर्देशों के अनुसार प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों के साथ परामर्श के बाद 259 नए मतदान केंद्र बनाए गए। दूसरे चरण की गतिविधि 17 अक्टूबर, 2023 को मतदाता सूची के प्रारूप के प्रकाशन के साथ शुरू की गई थी।

मान्यता प्राप्त राज्य और राष्ट्रीय दलों सहित हितधारकों को शामिल करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों (डीईओ) ने उनके साथ बैठकें कीं, उन्हें पालन की जाने वाली पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी और उनसे बूथ स्तर के एजेंटों की नियुक्ति करके प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की ताकि वे पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने, सुधारने, स्थानान्तरण में बूथ स्तर के अधिकारियों की सहायता कर सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें