ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशबर्फ में दबे मिले 50 हजार साल पुराने 'जोम्बी वायरस', मानव जीवन के लिए बन सकते हैं खतरा

बर्फ में दबे मिले 50 हजार साल पुराने 'जोम्बी वायरस', मानव जीवन के लिए बन सकते हैं खतरा

रूस, जर्मनी और फ्रांस के वैज्ञानिकों ने शोध के बाद दावा किया है कि उन्हें बर्फ में दबे हुए लगभग 49 हजार साल पुराने जोम्बी वायरस मिले हैं जो कि ऐक्टिव होने पर खतरनाक भी हो सकते हैं।

बर्फ में दबे मिले 50 हजार साल पुराने 'जोम्बी वायरस', मानव जीवन के लिए बन सकते हैं खतरा
Ankit Ojhaएजेंसियां,मॉस्कोTue, 29 Nov 2022 10:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जलवायु परिवर्तन कई तरीकों से इंसान के लिए संकट ला सकती है। एक ऐसा भी संकट है जिसका अभी लोगों को अंदेशा भी नहीं है। लंबे समय से बर्फ से ढके इलाकों में बर्फ पिघलने से कई ऐसे वायरस ऐक्टिव हो सकते हैं जो कि हजारों सालों से बर्फ में दबे हुए हैं। यूरोप के कुछ शोधकर्ता वैज्ञानिकों ने स्थायी तुषार क्षेत्र से साइबेरिया में सैंपल इकट्ठा किया। इसमें 13 नए तरीके के पैथोजेन्स पाए गए। इन्हें 'जोम्बी वायरस' भी कहा जा सकता है। शोध में पाया गया कि ये वायरस हजारों सालों से बर्फ में दबे हैं बावजूद  इसके ऐक्टिव हैं और इन्फेक्शन फैलाने में सक्षम हैं।

वैज्ञानिक पहले भी आगाह कर चुके हैं कि जलवायु परिवर्तन और बर्फ पिघलने से कई खतरनाक गैसें निकल सकती हैं जो कि मानव जीवन को खतरे में डालने के लिए काफी हैं। हालांकि अब तक जोम्बी वायरस के खतरे पर ज्यादा बात नहीं की गई है। रूस, जर्मनी और फ्रांस के वैज्ञानिकों की टीम ने कहा कि अभी जो वायरस मिले हैं उनसे ज्यादा खतरा नहीं है। वे अमीबा माइक्रोब्स को इन्फेक्ट करने में सक्षम हैं। 

वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर वायरस फिर से सक्रिय होते हैं तो वे मानव और जानवरों को भी संक्रमित कर सकते है। अभी इस बारे में शोधकार्य किया जाना है। BioRxiv नाम की रिपोजिटरी में छपे आर्टिकल में कहा गया है कि बर्फ में दबे हुए ये वायरस काफी पुराने हैं। हालांकि बाहरी माहौल में आने के बाद ये वायरस किस तरह सक्रिय होंगे और किस तरह का संक्रमण करेंगे, इसकी जानकारी अभी नहीं है। 

आर्टिकल में आगाह किया गया है कि जलवायु परिवर्तन से जब ग्लेशियर पिघलेंगे और ठंडे क्षेत्र गर्म होने लगेंगे तब बहुत सारी गैसें और वायरस निकल सकते हैं जो कि मानव के लिए खतरा बन जाएंगे।