ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशबेलारूस की सीमा पर पहुंची रूसी सेना, यूक्रेन के खिलाफ नया मोर्चा खोलने की तैयारी में पुतिन; जेलेंस्की ने मांगी मदद

बेलारूस की सीमा पर पहुंची रूसी सेना, यूक्रेन के खिलाफ नया मोर्चा खोलने की तैयारी में पुतिन; जेलेंस्की ने मांगी मदद

रूस ने यूक्रेन पर अपना आक्रमण तेज कर दिया है। रूस ने सोमवार को यूक्रेन की राजधानी कीव समेत उसके कई शहरों पर हमला किया जिसमें नागरिक ठिकानों को निशाना बनाया गया।

बेलारूस की सीमा पर पहुंची रूसी सेना, यूक्रेन के खिलाफ नया मोर्चा खोलने की तैयारी में पुतिन; जेलेंस्की ने मांगी मदद
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,कीवTue, 11 Oct 2022 10:00 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच एक बार फिर से रूस का करीबी बेलारूस भी मैदान में आ गया है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, रूस की सेना बेलारूस के बॉर्डर पर आ गई है। बेलारूस भी युद्धग्रस्त यूक्रेन का पड़ोसी देश है। अब रूसी सेना बेलारूसी सीमा की तरफ से यूक्रेन को घेरने की कोशिश में है। बेलारूस द्वारा रूसी सेना के साथ एक नए सैन्य संबंध की घोषणा के बाद यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध में एक नए मोर्चे का सामना करना पड़ सकता है। बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने सोमवार को कहा कि उनके देश की 60,000-मजबूत सेना में से कुछ बेलारूस में रूसी सैनिकों के साथ तैनात होंगे।

बेलारूस ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब रूस ने यूक्रेन पर अपना आक्रमण तेज कर दिया है। रूस ने सोमवार को यूक्रेन की राजधानी कीव समेत उसके कई शहरों पर हमला किया जिसमें नागरिक ठिकानों को निशाना बनाया गया। राजधानी कीव में हमलों में आठ लोगों की जान जाने की खबर है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बाद में कहा कि यूक्रेन पर हमले मास्को नियंत्रित क्रीमिया प्रायद्वीप के एक पुल पर हमले समेत कीव की “आतंकवादी” कार्रवाई के जवाब में किए गए।

व्लादिमीर पुतिन के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक, लुकाशेंको ने बिना कोई सबूत दिए दावा किया कि यूक्रेन बेलारूस पर हमला करने की तैयारी कर रहा था। बेल्टा समाचार एजेंसी के अनुसार, राजधानी मिन्स्क में एक सुरक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा, "मैंने पहले ही कहा है कि यूक्रेन आज सिर्फ चर्चा नहीं कर रहा है, बल्कि बेलारूसी क्षेत्र पर हमले की योजना बना रहा है। बेशक, यूक्रेनियन को इसकी बिल्कुल जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी वे हमारी दक्षिणी सीमाओं पर दूसरा मोर्चा क्यों खोलना चाहते हैं? सैन्य दृष्टिकोण से यह पागलपन है।"

यूक्रेन: जेलेंस्की ने बेलारूस बॉर्डर पर इंटरनेशनल मॉनिटरिंग मिशन का आह्वान किया

बेलारूस की चेतावनी के बाद जेलेंस्की ने सीमा पर अंतरराष्ट्रीय मॉनीटरों की मांग की है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेन-बेलारूस सीमा पर एक अंतरराष्ट्रीय निगरानी मिशन का आह्वान किया है। जी7 राष्ट्रों के प्रमुखों के साथ एक वर्चुअल बैठक में शामिल हुए जेलेंस्की ने नेताओं से कहा कि उन्हें एक अंतर्राष्ट्रीय मिशन भेजना चाहिए जो बेलारूस के साथ यूक्रेनी सीमा की निगरानी करे। जी 7 की बैठक के दौरान, जेलेंस्की ने नेताओं से यूक्रेन को रूस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए पर्याप्त एयर डिफेंस सिस्टम देने के साथ-साथ मॉस्को पर सख्त नए प्रतिबंध लगाने का भी आह्वान किया। जेलेंस्की के साथ बैठक के बाद सात देशों के समूह (जी-7) के नेताओं ने कहा कि वे 'यूक्रेन के साथ ‘तब तक मजबूती से खड़े रहेंगे, जब तक यह जरूरी हो।