DA Image
1 जुलाई, 2020|7:58|IST

अगली स्टोरी

भारत-चीन सीमा पर तनातनी के बीच शी जिनपिंग ने की फ्रांस के राष्ट्रपति से बात

chinese president xi jinping  file pic

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के हल के लिए बातचीत चल रही है। शनिवार को दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बातचीत हुई है। उधर, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ फोन पर बातचीत की। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि कोविड-19 महामारी फैलने के बाद चीन और फ्रांस ने उच्च स्तरीय रणनीतिक समन्वय कायम किया। महामारी के सामने एकजुट होकर सहयोग करना सही रास्ता है। 

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और फ्रांस को लगातार महामारी के खिलाफ अंतरार्ष्ट्रीय सहयोग का समर्थन करना चाहिए, ताकि अंतत: महामारी पर विजय पाने के लिए योगदान दिया जा सके। इसके साथ चीन और फ्रांस को टीके और दवा के अनुसंधान में अंतरराष्ट्रीय सहयोग का समर्थन करना चाहिए और डब्ल्यूएचओ का समर्थन करना चाहिए।

चीनी राष्ट्रपति शी ने यह भी कहा कि चीन और यूरोप समान हित वाले चतुर्मुख रणनीतिक साझेदार हैं। चीन यूरोप के साथ रणनीतिक सहयोग मजबूत करना चाहता है और सार्वजनिक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, जीव-जंतुओं की विविधता की रक्षा आदि वैश्विक चुनौतियों का सामना करना चाहता है, ताकि चीन-यूरोप संबंधों का स्थिर और सतत विकास हो सके।

ये भी पढ़ें: LAC विवाद: भारत-चीन सेना के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत खत्म

वहीं, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि फ्रांस और चीन ने महामारी की रोकथाम में अच्छा सहयोग किया है। फ्रांस चीन के साथ सहयोग मजबूत करने के साथ डब्ल्यूएचओ की भूमिका का समर्थन करना चाहता है। फ्रांस महामारी की रोकथाम में अफ्रीकी देशों का समर्थन करेगा। फ्रांस अगले चरण में यूरोप और चीन के बीच महत्वपूर्ण आवाजाही पर ध्यान देगा और इसमें सक्रिय भूमिका निभाना चाहता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Xi Jinping talks with President of France amidst tension between India-China border