DA Image
7 जुलाई, 2020|12:19|IST

अगली स्टोरी

शी जिनपिंग बोले- मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के निर्माण की जरूरत 

chinese president xi jinping  file pic

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव शी चिनफिंग ने विद्वानों और विशेषज्ञों के साथ आयोजित एक संगोष्ठी में जोर देकर कहा कि हमें एक मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली का निमार्ण कर महामारी की रोकथाम और उपचार क्षमता में सुधार लाना चाहिये। ताकि लोगों के स्वास्थ्य को बनाए रखने की मजबूत गारंटी प्रदान की जा सके। 

शी ने कहा कि चीन को संक्रामक रोगों और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए निगरानी प्रणाली में सुधार करना चाहिए, अस्पष्ट बीमारियों के लिए निगरानी तंत्र में सुधार और रोगों की निगरानी में संवेदनशीलता और सटीकता को बढ़ावा देना चाहिये। शी ने कहा कि न्यू कोरोना निमोनिया रोगियों की रोकथाम में हम ने लोगों के जीवन को प्राथमिकता देकर राष्ट्रीय संसाधनों को जुटाकर बड़े पैमाने पर उपचार करवा दिया और रोगियों के निशुल्क उपचार की गारंटी की।

शी ने जोर देकर कहा कि हमें राष्ट्रीय स्तर पर रोग निवारण और नियंत्रण संस्थानों के निमार्ण तथा रोग नियंत्रण टीम के निमार्ण को मजबूत करना चाहिये और कई उच्च-स्तरीय सार्वजनिक स्वास्थ्य कालेजों का निमार्ण करना चाहिए। चीन संक्रामक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण पर कानून और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन प्रतिक्रिया कानून के निमार्ण पर जोर देगा। साथ ही चीन स्वास्थ्य विज्ञान और तकनीक के विकास में अधिक निवेश करेगा और कोर प्रौद्योगिकी अनुसंधान में शक्तियां जुटाएगा। शी ने यह भी कहा कि चीन अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के मुताबिक महामारी विरोधी सामग्री के दुनिया में सबसे बड़े आपूर्तिकतार् की भूमिका निभाएगा और मानव स्वास्थ्य समुदाय के निमार्ण के लिए अपना योगदान पेश करेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Xi Jinping said we need to build a strong public health system