DA Image
17 अप्रैल, 2021|6:42|IST

अगली स्टोरी

भारत से तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सेना को दिया आदेश, किसी भी सेकेंड लड़ने को रहो तैयार

china pla xi jinping

हर समय युद्ध के लिए तत्पर रहने पर जोर देते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को अपने देश की सेना को आदेश दिया कि वे 'किसी भी सेकेंड' कार्रवाई को तैयार रहें। शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, शी जिनपिंग ने हर समय तैयार रहने के लिए वास्तविक युद्ध परिस्थितियों में ट्रेनिंग बढ़ाने को कहा। 

शी जिनपिंग ने कहा, ''पीपल्स लिब्रेशन आर्मी को किसी भी सेकेंड कार्रवाई के लिए तैयार रहना चाहिए और हर समय युद्ध की तैयारी रहनी चाहिए।'' उन्होंने यह भी कहा कि अग्रिम टकरावों का इस्तेमाल सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए होना चाहिए और प्रशिक्षण में टेक्नॉलजी का इस्तेमाल बढ़ाया जाए। सेंट्रल मिलिट्री कमीशन (CMC) के पहले ऑर्डर में शी जिनपिंग ने वास्तविक युद्ध परिस्थितियों में प्रशिक्षण से सेना की मजबूती और जीतने की क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया। 

1 जुलाई को पार्टी की 100वीं वर्षगांठ 'उत्कृष्ट प्रदर्शन' के साथ मनाने के लिए कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की सैन्य ताकत के रूप में पीएलए सीएमसी और सीपीसी के आदेशों को पूरी तरह लागू करे। उन्होंने अभ्यासों में टेक्नॉलजी का इस्तेमाल बढ़ाने और हाईटेकक नॉलेज बढ़ाने की सलाह दी। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें कंप्यूटर सिम्यूलेशन और ऑनलाइन कॉम्बैट ड्रिल्स के साथ साथ हाई टेक और इंटरनेट के इस्तेमाल शामिल है, जिन्हें टेक+ और वेब+ के रूप में जाना जाता है।  

उन्होंने कहा, ''पीएए को ट्रेनिंग और युद्ध प्रक्रियाओं में नए उपकरणों, नई ताकतों और नए युद्ध क्षेत्रों का एकीकरण बढ़ाना चाहिए।'' शी जिनपिंग ने सेना को ये आदेश ऐसे समय पर दिए हैं एलएसी पर भारत के साथ कई महीनों से तनाव चल रहा है। पिछले साल जून में हिंसक झड़प भी हुई थी, जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे। कई चीनी सैनिक भी मारे गए थे। हालांकि, उनकी संख्या अब तक ज्ञात नहीं है।   

2012 में राष्ट्रपति और सीएमसी के प्रमुख बनने के बाद से शी लगातार पीएलए को युद्द के लिए तैयार करने में जुटे हैं। चीनी सेना को आधुनिक बनाने के लिए उन्होंने 2015 में एक बड़े अभियान की शुरुआत की थी जो 2020 में पूरा होगा। साउथ चाइना सी में अमेरिका को रोकने के लिए और ताइवान को डराने के लिए भी चीन ने युद्दाभ्यास को तेज कर दिया है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Xi Jinping orders Chinese military to scale up combat readiness to act at any second