अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिना तीलियों के इस चर्खी झूले में बैठना मजाक नहीं

Bohai eye

पूर्वी चीन में एक झूला लगाया गया है जिस पर बैठना बच्चों का खेल नहीं है। इस झूले की कई खासियतें हैं, जिसके कारण यह रोमांच के शौकीनों को अपनी ओर खींच रहा है। इसकी सबसे बड़ी बात यह है कि यह झूला काफी विशाल है, मगर इसमें एक भी तीली नहीं लगी है। 

चीन के वीफांग शहर में बुधवार से आम जनता के लिए शुरू हुआ यह झूला 475 फीट ऊंचा है। इस हिसाब से यह लंदन में लगे लंडन आई से तकरीबन 10 मीटर यानी 32 फीट ऊंचा है। वैसे दुनिया का सबसे ऊचा चर्खी झूला लास वेगास का हाई रोलर है। इसकी ऊंचाई 550 फीट है और इसकी रिम को 112 केबल के जरिये हब से जोड़ा गया है।

London eye

इसमें 36 कार्ट लगे हैं, जिनमें प्रत्येक में 10 लोग बैठ सकते हैं। झूले पर सवार होने वाले लोगों के मनोरंजन के लिए प्रत्येक कार्ट में वाई-फाई, एसी और टीवी भी लगाया गया है। इस झूले के निर्माण और संचालन में 1.74 करोड़ पाउंड की लागत आई है। 

इस झूले की एक राइड पूरी होने में 30 मिनट का समय लगता है। चीन के झूले को बोहाई आई नाम दिया गया है। यह नाम इसे बोहाई समुद्र के कारण मिला है, क्योंकि वीफांग शहर इसके किनारे बसा है। इसके ठीक नीचे बैलांग नदी बह रही है, जिससे इस झूले पर बैठने वाले नदी और उसके वादियों का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं। बोहाई आई की एक और खासियत यह है कि यह 540 मीटर चौड़ी बैलांग नदी के पुल पर बना है। इसके निर्माण में 4600 टन स्टील का इस्तेमाल किया गया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Worlds largest spokeless Ferris Wheel Bohai Eye welcomes Chinese tourists