DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चर्चा में चेहरा: 83 साल की हुईं सबसे बुजुर्ग महिला बॉडी बिल्डर शेपर्ड, 2011 में गिनीज बुक में दर्ज हुआ था रिकॉर्ड

world oldest female bodybuilder ernestine shepherd

दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला बॉडी बिल्डर अर्नेस्टाइन शेपर्ड भोर से पहले ढाई बजे उठ जाती हैं। वह दस मील तक टहलकर सुबह साढ़े सात बजे जिम पहुंचती हैं जहां 11:30 तक कसरत करती हैं। शेपर्ड रविवार को 83 साल की हो गईं लेकिन उनका जोश बरकरार है। अमेरिका के मैरीलैंड राज्य के बाल्टीमोर शहर में रहने वाली अर्नेस्टाइन शेपर्ड का नाम 2011 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था। खास बात यह है कि उन्होंने 56 साल की उम्र में कसरत करना शुरू किया। 

बहन की प्रेरणा से कसरत शुरू की
बाल्टीमोर शेपर्ड की छोटी बहन ने उन्हें कसरत करने की प्रेरणा दी। 56 साल की उम्र में एक दिन उन्होंने स्विम शूट पहना तो शीशे में खुद को देखकर शर्मिंदा हो गईं। तब छोटी बहन संग चर्च में जाकर उन्होंने रोज कसरत करने की कसम खायी। लेकिन 1992 में अचानक बहन की मौत होने से वह टूट गईं। शेपर्ड कहती हैं कि एक रोज उन्हें बहन का सपना आया और उन्होंने कसम याद दिलायी। जिसके बाद उन्होंने बॉडी बिल्डिंग प्रशिक्षण शुरू कर दिया। 

बचपन में टूट गया था घुटना 
असल में 11 साल की उम्र में एक हादसे में उनका घुटना टूट गया था। हड्डियां ठीक से जुड़ नहीं सकीं और शेफर्ड का एक पैर दूसरे से छोटा रह गया। डॉक्टरों ने उन्हें सलाह दी थी कि वह कभी कसरत करने की कोशिश भी न करें। 

71 की उम्र में जीती थी पहली प्रतियोगिता 
71 की उम्र में वह ट्रेनर के पास गईं और कड़ा अभ्यास शुरू कर दिया। सात महीने की मेहनत के बाद वह अपने पहले बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में उतरने के लिए तैयार थीं। प्रतियोगिता जीतकर उन्होंने इस मिथक को झुठला दिया कि उम्र बढ़ने के साथ शरीर कमजोर होने लगता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:World oldest female bodybuilder Ernestine Shepherd Now 83