ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशइस्तांबुल में बना दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, हर साल 9 करोड़ यात्री कर सकेंगे सफर

इस्तांबुल में बना दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, हर साल 9 करोड़ यात्री कर सकेंगे सफर

तुर्की के इस्तांबुल में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनकर तैयार हो चुका है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगन ने 29 अक्टूबर को उद्घाटन किया। इसी के साथ वहां की सरकार के मुताबिक यह दुनिया का...

इस्तांबुल में बना दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, हर साल 9 करोड़ यात्री कर सकेंगे सफर
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 31 Oct 2018 11:12 AM
ऐप पर पढ़ें

तुर्की के इस्तांबुल में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनकर तैयार हो चुका है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगन ने 29 अक्टूबर को उद्घाटन किया। इसी के साथ वहां की सरकार के मुताबिक यह दुनिया का सबसे बड़ा एयरोपोर्ट बन गया। अभी यहां से साल में 9 करोड़ वाला एयरपोर्ट 19 हजार एकड़ में फैला है। इस एयरपोर्ट से 250 एयरलाइंस 350 से ज्यादा जगहों के लिए उड़ान भरेंगी। हालांकि इस एयरपोर्ट का हिस्सा अभी भी पूरा किया जाना बाकी है। एयरपोर्ट का काम पूरा होने के बाद यहां पर छह रनवे और दो टर्मिनल होंगे।

एयरपोर्ट में खूबसूरत इंटीरियर और हाईटेक टेक्नोलॉजी-
एयरपोर्ट का इंटीरियर बेहद खूबसूरत है। यहां तुर्की और इस्लामिक डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। यह एयरपोर्ट कई लिहाज से काफी हाइटेक बनाया गया है। कस्टमर्स को मोबाइल एप्लिकेशन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से सुविधाएं भी दी जाएंगी।

Video: समंदर की लहरों में फंस गया कंगारू, देखें कैसे पुलिस ने बचाई जान

दिसंबर के आखिर में होगा उद्घाटन-
इस प्रोजेक्ट को बनाने में करीब 35 हजार कर्मचारियों को शामिल किया गया था। जिसमें 3 हजार इंजीनियर और प्रशासनिक भी शामिल स्टाफ था। इस्तांबुल ग्रैंड एयरपोर्ट के डायरेक्टर जनरल कादरी के मुताबिक इसकी ऑफिशियल ओपनिंग 29 अक्टूबर को हो चुका है लेकिन इसका भव्य उद्घाटन दिंसबर के आखिर तक होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें