अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल्द सऊदी अरब की महिलाएं उड़ाएगी फ्लाइट, महिला पायलट की भर्ती निकली

Symbolic Image

सऊदी अरब अपने कट्टरपंथी इस्लामिक नियम और कानूनों के लिए पूरी दुनिया में बदनाम है। इस्लामिक कानूनों के चलते देश में महिलाओं को बेहद सीमित अधिकार दिए गए हैं। कुछ दिन पहले महिलाओं को कार चलाने की इजाजत दी गई थी। इसके बाद महिलाओं के लिए एक और खुशखबरी है। अब जल्द ही सऊदी अरब की महिलाएं हवाई जहाज उड़ाती नजर आएंगी।

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं के लिए पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट की भर्ती निकली है। रियाद की एयरलाइन कंपनी फ्लाइनस ने एविएशन के क्षेत्र में महिलाओं की पहुंच बढ़ाने के मकसद से यह कदम उठाया है। बुधवार को भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने के 24 घंटे के अंदर ही 1000 से अधिक महिलाओं ने इन पदों के लिए आवेदन कर दिए। एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि उनकी कंपनी सऊदी में चल रहे बदलावों में महिलाओं को भी अहम हिस्सेदार बनाना चाहती हैं। 

विविधता देना चाहते हैं प्रिंस
प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने ‘विजन 2030’ के तहत सऊदी अरब की तेल-गैस और हज यात्रा से होने वाली आमदनी पर निर्भरता कम करना चाहते हैं। वह अर्थव्यवस्था को विविधता देने के लिए मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर्स को बढ़ावा भी देना चाहते हैं। बताया जा रहा है कि प्रिंस ज्यादा से ज्यादा लोगों को अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनाना चाहते हैं। इससे देश की उत्पादकता में भी बढ़ोतरी होगी। हालांकि, देश के कई कट्टरपंथी संगठनों ने प्रिंस के इन प्रयासों की आलोचना भी की है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Women of Saudi Arabia soon to fly flghts recruitment came for women pilot