ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशआकर्षक न लगने वाले पुरुषों को डेटिंग के लिए पसंद नहीं करती महिलाएं–सर्वे

आकर्षक न लगने वाले पुरुषों को डेटिंग के लिए पसंद नहीं करती महिलाएं–सर्वे

एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि आकर्षित न लगने वाले पुरुषों को महिलाएं व उनकी माताएं डेटिंग के लिए सही ऑप्शन नहीं मानतीं, भले ही उन युवकों में कितनी ही खूबियां क्यों न हों।  अमेरिकी में...

आकर्षक न लगने वाले पुरुषों को डेटिंग के लिए पसंद नहीं करती महिलाएं–सर्वे
एजेंसी,न्यूयॉर्कFri, 24 Nov 2017 05:39 PM
ऐप पर पढ़ें

एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि आकर्षित न लगने वाले पुरुषों को महिलाएं व उनकी माताएं डेटिंग के लिए सही ऑप्शन नहीं मानतीं, भले ही उन युवकों में कितनी ही खूबियां क्यों न हों। 

अमेरिकी में ईस्टर्न कनेक्टिकट स्टेट यूनिवर्सिटी से जुड़े शोधकर्ताओं ने 15 से 29 वर्ष के बीच की उम्र की युवतियों व 61 माताओं  से उनके पसंदीदा और ड्रीम पार्टनर को लेकर उनकी राय जानी। 

खोज: तुर्की में झील के अंदर मिला प्राचीन महल, अभी भी है सही सलामत

इवॉल्यूशनरी साइकोलॉजिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक सर्वे के दौरान महिलाओं को तीन अलग-अलग तरह के दिखने वाले पुरुषों की तस्वीरें दी गईं। तीनों तस्वीरों के साथ अलग-अलग प्रोफाइल भी जुड़ी हुई थी। प्रोफाइल में हर पुरुष के अलग-अलग गुणों का जिक्र था। 

रिसपेक्टफुल प्रोफाइल में भरोसेमंद व ईमानदार जैसे गुण शामिल थे। वहीं फ्रेंडली प्रोफाइल में दोस्ताना व्यवहार, विश्वसनीय और परिपक्व जैसी खूबियां थीं। जबकि तीसरी प्रोफाइल 'प्लीजिंग' में विनम्र व मधुर स्वभाव, महत्वाकांक्षी और बुद्धिमान जैसे गुणों कों शामिल किया गया था। 

महिलाओं को पुरुषों की फोटोग्राफ और उनकी प्रोफाइल में दी गई खूबियों के आधार पर उनको रेट करना था। साथ ही उनसे यह भी पूछा गया कि क्या वह अपने या अपनी बेटी के डेटिंग पार्टनर के तौर पर उस पुरुष को पसंद करेंगी या नहीं।  

शोध में पाया गया की महिलाएं व माताएं डेटिंग पार्टनर के तौर पर आकर्षित दिखने वाले पुरुषों को चुन रही हैं। डेटिंग पार्टनर के तौर पर आकर्षित दिखने वाले पुरुषों ने महिलाओं को ज्यादा प्रभावित किया। सबसे ज्यादा मांगी जाने वाली योग्यताएं होने के बावजूद भी आकर्षित न दिखने के कारण पुरुषों को महिलाओं ने नहीं चुना। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें