DA Image
हिंदी न्यूज़ › विदेश › आंख में दिक्कत हुई तो जांच कराई, डॉक्टर बोले- ब्रेन में हो रही गड़बड़ी
विदेश

आंख में दिक्कत हुई तो जांच कराई, डॉक्टर बोले- ब्रेन में हो रही गड़बड़ी

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीPublished By: Gaurav
Thu, 23 Sep 2021 09:22 PM
आंख में दिक्कत हुई तो जांच कराई, डॉक्टर बोले- ब्रेन में हो रही गड़बड़ी

डॉक्टरों के सामने कई बार कुछ ऐसे मामले आ जाते हैं कि वे खुद चौंक जाते हैं। ब्रिटेन से एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक महिला को आंखों में दिक्कत हुई, वह अस्पताल में चेक-अप कराने पहुंची तो डॉक्टरों ने जांच की। जांच में कुछ ऐसा निकलकर आया कि वह हैरान रह गई और हमेशा के लिए उसका जीवन बदल गया। डॉक्टरों ने जांच में पाया कि उसके ब्रेन में गड़बड़ी है और उसे ब्रेन ट्यूमर हो गया है।

दरअसल, यह घटना ब्रिटेन के लीड्स शहर की है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महिला का नाम सारा कार्डवेल है। महिला को आंख में कुछ दिक्कत महसूस हो रही थी और उसकी नजर धुंधली हो गई थी। जब वह जांच कराने पहुंची तो उसे जानलेवा ब्रेन ट्यूमर होने का पता चला। इस बात को सुनकर महिला को काफी दुख हुआ। महिला दो बच्चों की मां है और वह एक चैरिटी रिसर्च के साथ काम करती है।

महिला ने अपनी कहानी बताते हुए कहा कि इससे पहले काफी महीनों से नजर धुंधली होने का कारण उसने काफी दिनों तक चश्मा भी पहना था। लेकिन कुछ फर्क नहीं पड़ा। उसने ग्लास भी बदला उसके बाद भी उसकी आंखों की रोशनी में अंतर नहीं आया। इसके बाद महिला अस्पताल पहुंची। महिला ने बताया कि जांच के दौरान डॉक्टरों ने कई तरह के सवाल पूछे, जैसे क्या वह जल्दी ही थक जाती है या और क्या दिक्कत नजर आ रही है।

जांच के बाद डॉक्टरों ने बताया कि स्कैन में उसे ब्रेन में सिस्ट नजर आया। महिला को बताया गया कि ब्रेन ट्यूमर ऑप्टिक नर्व पर हुआ है, यह बहुत ही खतरनाक और जानलेवा है। डॉक्टरों ने महिला को जल्द से जल्द सर्जरी की सलाह दी। महिला ने यह पूरी बात अपने घरवालों को बताई और फिर उसने निर्णय लिया कि वह जल्द ही सर्जरी कराएगी। उसने अपने बच्चों को बताया कि कुछ दिन तक वह उनके साथ में नहीं रहेगी।

आखिरकार डॉक्टरों ने ब्रेन सर्जरी में ट्यूमर को निकाल दिया था लेकिन ट्यूमर फिर से उभर आया था। इसके बाद ट्यूमर के रीग्रोथ के फिर से उसकी सर्जरी हुई। अब वह महिला पहले से बेहतर स्थिति में है लेकिन अब वह लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूक करती है।

संबंधित खबरें