DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एच-4 वीजाधारकों की मंजूरी रद्द करने पर जनता से राय लेगा ट्रंप प्रशासन

एच-1बी वीजा

अमेरिकी ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि एच-4 वीजाधारक पति या पत्नी को कार्य करने की मंजूरी रद्द करने के अपने प्रस्ताव पर वह जनता को राय देने मौका देगा। अमेरिकी सांसदों और कार्पोरेट क्षेत्र ने ट्रंप प्रशासन के इस प्रस्ताव पर चिंता जताई थी। इस प्रस्ताव के लागू होने से हजारों भारतीय प्रभावित होंगे।
एच-4 वीजा एच-1बी वीजाधारक विदेशी पेशेवरों के पति या पत्नी को जारी किए जाते हैं। एच-4 वीजाधारकों में भारतीय पेशेवरों की संख्या काफी अधिक है। एच-1बी वीजा के जरिये भारतीय पेशेवरों को अमेरिकी कंपनियों में नौकरी मिलती है। यह अमेरिकी कंपनियों को विदेशी पेशेवरों को नौकरी पर रखने की इजाजत देता है। 

कंपनियां इसके तहत विदेशी पेशेवरों को विशेषज्ञता वाले पेशों में रखती हैं जिनमें सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की जरूरत होती है। 
एच-4 वीजा एच-1बी वीजाधारकों के केवल नजदीकी पारिवारिक सदस्यों को जारी किए जाते हैं। इसमें कर्मचारी के पति, पत्नी और 21 वर्ष से कम आयु के बच्चे शामिल हैं। गृह सुरक्षा विभाग ने कहा है कि अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईसी) जनवरी 2019 तक एक नए प्रस्ताव के साथ सामने आएगा। इसके तहत वह एच-1बी गैर प्रवासियों के कुछ एच-4 पति या पत्नी को अपने नियमन से हटाने पर विचार कर रहा है। नए नियमों से काम करने की मंजूरी (वर्क परमिट) रखने वाले करीब 70 हजार एच-4 वीजाधारक प्रभावित हो सकते हैं।

ट्रंप ने जेफ सेशंस को अमेरिका के अटॉर्नी जनरल पद से बर्खास्त किया

यूएससीआईएस ने हाल में अमेरिकी सांसदों और कार्पोरेट क्षेत्र के प्रमुखों को लगभग एक जैसे पत्र लिखे, जिन्होंने एच-4 वीजा रद्द करने के ट्रंप प्रशासन के प्रस्ताव पर चिंता जताई थी। यूएससीआईएस निदेशक एल. फ्रांसिस सिसना ने सीनेटर कमला हैरिस और क्रिस्टेन गिलीब्रांड को 16 अक्तूबर की तिथि वाला पत्र लिखा है, जिसे इस महीने संगठन की वेबसाइट पर डाला गया। इसमें लिखा है, एच-4 गैर प्रवासियों को रोजगार मंजूरी संबंधी नियमों में कुछ संशोधनों को लेकर प्रस्ताव पर जनता को नोटिस और टिप्पणी अवधि के दौरान प्रतिक्रिया देने का मौका दिया जाएगा।

राष्ट्रपति ट्रंप से बहस के चलते सीएनएन के पत्रकार का प्रेस पास सस्पेंड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Will Take Feedback On Ending Work Permits For H-1B Holders Spouses US america