ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशSCO बैठक के लिए भारत आएंगे पाकिस्तानी विदेश मंत्री? जानिए क्या बोला पड़ोसी देश

SCO बैठक के लिए भारत आएंगे पाकिस्तानी विदेश मंत्री? जानिए क्या बोला पड़ोसी देश

भारत ने गोवा में 4-5 मई, 2023 को होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री को आमंत्रित किया है। एससीओ एक महत्वपूर्ण अंतर-क्षेत्रीय संगठन है।

SCO बैठक के लिए भारत आएंगे पाकिस्तानी विदेश मंत्री? जानिए क्या बोला पड़ोसी देश
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबादFri, 27 Jan 2023 12:48 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि मई में गोवा में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग लेने के लिए भारत द्वारा विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को दिए गए निमंत्रण पर अभी फैसला करना बाकी है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ''पाकिस्तान और भारत एससीओ के सदस्य हैं। भारत 2022-2023 के लिए एससीओ परिषद के प्रमुखों की अध्यक्षता कर रहा है। इन निमंत्रणों को मानक प्रक्रियाओं के अनुसार किया जा रहा है और उचित समय पर निर्णय लिया जाएगा।''

भारत ने गोवा में 4-5 मई, 2023 को होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री को आमंत्रित किया है। एससीओ एक महत्वपूर्ण अंतर-क्षेत्रीय संगठन है जिसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में अपने सदस्य देशों के बीच आर्थिक संबंधों और सहयोग को मजबूत करना है। हर साल एससीओ देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक होती है। भारत ने आगामी विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए पाकिस्तान और चीन सहित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सभी सदस्यों को औपचारिक रूप से निमंत्रण भेजा है।

आमंत्रण में चीन के नए विदेश मंत्री किन कैंग और पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को निमंत्रण शामिल है। भारत ने पिछले साल सितंबर में 9-सदस्यीय मेगा ग्रुपिंग की अध्यक्षता संभाली थी और इस साल प्रमुख मंत्रिस्तरीय बैठकें और शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद के मुद्दों के संबंध में दोनों देशों के बीच संबंध कई वर्षों से ठीक नहीं रहे हैं। उधर, चीन से भी सीमा मामलों की वजह से हालात तनावपूर्ण रहे हैं।

20 वर्षीय पुराने संगठन में रूस, भारत, चीन, पाकिस्तान और चार मध्य एशियाई देश - कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। ईरान सदस्य बनने वाला नवीनतम देश है और भारतीय अध्यक्षता में पहली बार पूर्ण सदस्य के रूप में समूह की बैठक में भाग लेगा। शंघाई सहयोग संगठन की पिछली बैठक उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान में समरकंद का दौरा किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें