ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान में लागू होगा भारत का मोदी मॉडल? पूर्व पीएम की बेटी मरियम नवाज का क्या प्लान

पाकिस्तान में लागू होगा भारत का मोदी मॉडल? पूर्व पीएम की बेटी मरियम नवाज का क्या प्लान

पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने चुनाव में जीत के बाद विजय भाषण में पंजाब के सामने विकास की योजना रखी। उन्होंने कहा कि वह पंजाब को इकोनॉमिक हब बनाने के लिए नीतियां तैयार करेंगी।

पाकिस्तान में लागू होगा भारत का मोदी मॉडल? पूर्व पीएम की बेटी मरियम नवाज का क्या प्लान
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबादWed, 28 Feb 2024 08:06 AM
ऐप पर पढ़ें

क्या पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री मरियम नवाज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों से प्रभावित हैं? दरअसल, दावा किया जा रहा है कि उनकी तरफ से पेश विकास का प्लान पीएम मोदी की आर्थिक नीतियों से मिलता-जुलता नजर आ रहा है। मरियम पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी हैं।

PoK के निर्वासित मानवाधिकार कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने नवाज के विकास मॉडल की तुलना भारतीय पीएम के आर्थिक मॉडल से की है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उन्होंने कहा, 'स्मार्ट सिटी, आर्थिक गतिविधियां, किसानों के लिए बाजार और सड़क नेटवर्क, स्वास्थ्य व्यवस्था, मरियम जो सभी बातों को 5 साल के कार्यकाल में लागू करना चाहती हैं वह मोदी का आर्थिक मॉडल है।'

हाल ही में उन्होंने चुनाव में जीत के बाद विजय भाषण में पंजाब के सामने विकास की योजना रखी। उन्होंने कहा कि वह पंजाब को इकोनॉमिक हब बनाने के लिए नीतियां तैयार करेंगी।

मिर्जा का कहना है, 'लेकिन यहां सवाल यह है कि बगैर नौकरशाही और डीप स्टेट के हस्तक्षेप के बगैर मॉडल पंजाब में सफल कैसे होगा, जैसा वह तैयार करना चाहती हैं।' उन्होंने कहा, 'वह मिलिट्री-इंडस्ट्रियल कॉम्प्लैक्स, सेना के व्यापार का सामना कैसे करेंगी? वे प्राइवेट सेक्टर के बढ़ने से खुश नहीं होंगे। पंजाब के हर क्षेत्र में एक मजबूत सैन्य अर्थव्यवस्था का प्रभाव है।'

मरियम ने चुनाव में 220 वोट हासिल कर जीत हासिल की थी। उनके प्रतिद्वंदी रहे सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) के राणा आफताब अहमद को SIC सदस्यों की तरफ से बहिष्कार के चलते एक भी वोट नहीं मिला था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें