ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन में 'विनी द पूह' फिल्म पर क्यों विवाद? क्या शी जिनपिंग की वजह से लगी रोक

चीन में 'विनी द पूह' फिल्म पर क्यों विवाद? क्या शी जिनपिंग की वजह से लगी रोक

स्क्रीनिंग रुकने की वजह जिनपिंग हो सकते हैं, क्योंकि पहले भी बीजिंग के सेंसर बोर्ड फिल्म को निशाना बना चुका है। खबर है कि फिल्म के मुख्य किरदार विनी दा पूह को कई बार मीम्स में भी देखा गया है।

चीन में 'विनी द पूह' फिल्म पर क्यों विवाद? क्या शी जिनपिंग की वजह से लगी रोक
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Mar 2023 01:33 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन में 'विनी द पूह' की स्क्रीनिंग पर रोक लगा दी गई है। फिल्म को इस सप्ताह ही हांगकांग में रिलीज किया जाना था। हालांकि, अभी तक इस फैसले की असली वजह साफ नहीं है, लेकिन स्क्रीनिंग पर रोक के तार चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से जोड़े जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि छोटे बजट की इस फिल्म को 200 क्षेत्रों में महज 6 महीनों में बेचा गया है।

डिस्ट्रीब्यूटर सेवन पिलर्स ने जानकारी दी है कि फिल्म को 23 मार्च को 32 सिनेमाघरों में चलाया जाना था। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, 'हम हमारे बाल खींच रहे हैं। यह बेहद निराशाजनक है। भरोसा नहीं हो रहा है कि सभी व्यवस्थाएं हो जाने के बाद सिनेमाघरों ने कैंसिल कर  दिया।'

शी जिनपिंग हैं वजह?
कहा जा रहा है कि फिल्म की स्क्रीनिंग रुकने की वजह जिनपिंग हो सकते हैं, क्योंकि पहले भी बीजिंग के सेंसर बोर्ड फिल्म को निशाना बना चुका है। खबर है कि फिल्म के मुख्य किरदार विनी दा पूह को कई बार मीम्स में भी देखा गया है, जहां उनकी तुलना जिनपिंग से की गई है। खास बात है कि इस तरह के मीम साल 2013 में शुरू हुए थे, जब जिनपिंग अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलने पहुंचे थे।

फिल्म के निदेशक डायरेक्टर फ्रेक-वॉटरफील्ड ने कहा कि कुछ रहस्यमयी हुआ है, क्योंकि 'पहले सिनेमा इसे दिखाने के लिए तैयार हो गए थे, लेकिन बाद में रातोंरात फैसला आ गया। यह संयोग तो नहीं हो सकता। वे तकनीकी कारणों का दावा कर रहे हैं, लेकिन कोई तकनीकी वजह नहीं है। यह फिल्म दुनियाभर में 4000 स्क्रीन्स पर दिखाई जा चुकी है। हांगकांग की ही इन 30 स्क्रीन्स पर यह परेशानी है।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें