ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशइज़रायली पीएम नफ्ताली आइसक्रीम बेचने वाली कंपनी से क्यों गुस्सा हैं?

इज़रायली पीएम नफ्ताली आइसक्रीम बेचने वाली कंपनी से क्यों गुस्सा हैं?

अमेरिकी आइसक्रीम ब्रांड बेन एंड जेरी ने इज़रायली कब्जे वाले फिलिस्तीन क्षेत्र के यहूदी बस्तियों में अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री बंद करने का फैसला लिया है। इसके बाद से इज़रायल की राजनीति गर्मा गई है।...

इज़रायली पीएम नफ्ताली आइसक्रीम बेचने वाली कंपनी से क्यों गुस्सा हैं?
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Jul 2021 06:09 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी आइसक्रीम ब्रांड बेन एंड जेरी ने इज़रायली कब्जे वाले फिलिस्तीन क्षेत्र के यहूदी बस्तियों में अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री बंद करने का फैसला लिया है। इसके बाद से इज़रायल की राजनीति गर्मा गई है। इज़रायली पीएम नफ्ताली बेनेट ने बेन एंड जेरी की मूल कंपनी यूनिलीवर को उनकी सहायक कंपनी के फैसले पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। उन्होंने मामले को लेकर यूनिलीवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से बात की है। नफ्ताली ने कहा है कि बेन एंड जेरी के फैसले से निपटने के लिए इज़राइल अपने सभी उपकरणों का इस्तेमाल करेगा।

फिलिस्तीन का बेन एंड जेरी को शुक्रिया

बेन एंड जेरी 'ब्लैक लाइफ मैटर्स' जैसे प्रगतिशील मसलों पर बेबाकी से राय रखने के लिए जानी जाती है। 19 जुलाई को कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा था कि इज़रायली कब्ज़े वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में प्रोडक्ट्स की बिक्री हमारे मूल्यों के अनुकूल नहीं थी। आपको बता दें कि 1967 युद्ध में जीत के बाद से इज़रायल पूर्वी यरुशलम और फिलिस्तीनी क्षेत्रों में यहूदी बस्तियों को बढ़ावा देता रहा है। इज़रायल इन बस्तियों में अब तक लाखों लोगों को बसा चुका है।

इज़रायल सरकार बरसों से उस आंदोलन से लड़ रही है जो कि फिलिस्तीनियों के साथ दुर्व्यवहार करने के कारण बहिष्कार, पर्दाफाश और बैन की मांग करती है। मामले को लेकर इज़रायल के राष्ट्रपति इस्साक हर्ज़ोग ने बहिष्कार को आतंकवाद का एक नया रूप बताया है। वहीं फिलिस्तीन ने बेन एंड जेरी को शुक्रिया कहा है।

इससे पहले एयरबीएनबी ऐसा कर चुकी है

इज़रायल ने इतिहास में इस तरह के बहिष्कार का सफलतापूर्वक विरोध किया है। साल 2019 में एयरबीएनबी ने वेस्ट बैंक में यहूदी बस्तियों में घरों को किराए देने की लिस्टिंग से हटाया था लेकिन कंपनी बाद में अपने फैसले से पीछे हट गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें