ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशआखिर क्यों एशिया में विमान की उड़ान के लिए खतरनाक जगहों में से एक है इंडोनेशिया

आखिर क्यों एशिया में विमान की उड़ान के लिए खतरनाक जगहों में से एक है इंडोनेशिया

इंडोनेशिया एशिया में विमान की उड़ान के लिए खतरनाक जगहों में से एक है। इस क्षेत्र में किसी भी अन्य देश की तुलना में 1945 के बाद से सबसे अधिक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं। हालांकि पिछले...

आखिर क्यों एशिया में विमान की उड़ान के लिए खतरनाक जगहों में से एक है इंडोनेशिया
हिन्दुस्तान ब्यूरो,नई दिल्लीMon, 11 Jan 2021 12:57 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडोनेशिया एशिया में विमान की उड़ान के लिए खतरनाक जगहों में से एक है। इस क्षेत्र में किसी भी अन्य देश की तुलना में 1945 के बाद से सबसे अधिक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं। हालांकि पिछले दुर्घटनाओं को खराब पायलट प्रशिक्षण, तकनीकी खराबी और वायु यातायात नियंत्रण समेत विमान के रखरखाव को जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि हाल के वर्षों में इस मामले में काफी सुधार हुआ है। इधर, नवीनतम दुर्घटना में विशेषज्ञों ने इंडोनेशिया के विमानन निरीक्षण और विनियमन की सही प्रगति पर सवाल उठाए हैं।

हादसे की वजह
विशेषज्ञों ने बताया कि इंडोनेशिया में विमान हादसे की मुख्य वजह यहां की विषम भौगोलिक स्थितियां हैं। हालांकि दुर्घटना के लिए उन्होंने आर्थिक, सामाजिक और भौगोलिक कारकों के संयोजन को भी जिम्मेदार ठहराया है।

1300 से अधिक दुर्घटनाएं
एविएशन सेफ्टी नेटवर्क के आंकड़ों के मुताबिक इंडोनेशिया में 1945 के बाद से 1,300 से अधिक दुर्घटनाएं हुई हैँ। इनमें 104 यात्री विमान शामिल हैं। इसे एशिया में उड़ान भरने के लिए सबसे खतरनाक जगह के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया था
अमेरिका ने 2007 से 2016 तक इंडोनेशिया के विमान परिचालन को देश में प्रतिबंधित कर दिया थे। यूरोपीय संघ ने भी 2007 से 2018 तक प्रतिबंध लगा दिया था। उन्होंने तकनीकी विशेषज्ञता, प्रशिक्षित कर्मियों की कमी और रिकॉर्ड रखने या निरीक्षण प्रक्रिया में कमी का हवाला देकर प्रतिबंधित कर दिया था।

दुर्घटना क्यों हुई
विशेषज्ञों ने कहा कि देश में शनिवार को हुई विमान दुर्घटना के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा कि जकार्ता में हुए हादसे के कई कारण हो सकते हैं। जैसे मानवीय त्रुटि, विमानों की स्थिति और खराब मौसम।

इंडोनेशिया में विमान हादसों पर एक नजर
- 1945 के बाद से सबसे अधिक दुर्घटनाएं हुई हैं देश में।
- 1,300 से अधिक विमान हादसे हुए इस देश में।
- 104 यात्री विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं।