ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेश71 साल के बुजुर्ग ने इस देश के प्रधानमंत्री को गोलियों से भून डाला, बाल-बाल बची जान

71 साल के बुजुर्ग ने इस देश के प्रधानमंत्री को गोलियों से भून डाला, बाल-बाल बची जान

slovakia pm shot: राष्ट्रपति जुजाना कैपुतोवा ने प्रधानमंत्री पर हमले की निंदा की।  उन्होंने कहा, ‘‘मैं रॉबर्ट फिको को इस नाजुक क्षण में ताकत देने और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।’’

71 साल के बुजुर्ग ने इस देश के प्रधानमंत्री को गोलियों से भून डाला, बाल-बाल बची जान
Himanshu Jhaएजेंसियां,ब्रातीस्लावा।Thu, 16 May 2024 07:55 AM
ऐप पर पढ़ें

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फ़िको को बुधवार को कई गोली लगने के बाद उनकी हालत गंभीर बन गई थी। हालांकि, ताजा अपडेट के मुताबिक, अब वह खतरे से बाहर हैं। उनकी सर्जरी सफल रही है। देश के श्रम मंत्री एरिक टॉमस ने इसकी जानकारी दी है। उनकी फेसबुक प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के अनुसार फिको को कई गोली मारी गई है। उन्हें हेलीकॉप्टर द्वारा बैंस्का बायस्ट्रिका ले जाया गया। स्लोवाकिया के समाचार टेलीविजन स्टेशन ‘टीए3’ की खबर के अनुसार यह घटना राजधानी से लगभग 150 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में हैंडलोवा शहर में हुई।

रिपोर्ट के अनुसार फिको को पेट में भी गोली लगी थी। पुलिस ने घटनास्थल को सील कर दिया और फिको को बैंस्का बायस्ट्रिका के एक अस्पताल में ले जाया गया। खबर के अनुसार इस सिलसिले में एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है।

राष्ट्रपति जुजाना कैपुतोवा ने प्रधानमंत्री पर हमले की निंदा की।  उन्होंने कहा, ‘‘मैं रॉबर्ट फिको को इस नाजुक क्षण में ताकत देने और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।’’ प्रोग्रेसिव स्लोवाकिया नेता मिशल सिमेका ने कहा, ‘‘हम रॉबर्ट फिको पर गोलीबारी की कड़ी निंदा करते हैं।’’

पर्यावरण मंत्री ने कहा, "मैं पूरी तरह से स्तब्ध था। सौभाग्य से जहां तक मुझे पता है ऑपरेशन अच्छा रहा। मुझे लगता है कि उनका जीवन अब खतरे से बाहर है।" आंतरिक मंत्री माटुस सुताज एस्टोक ने पहले कहा था कि जब फीको ऑपरेशन रूम में थे तब उनकी जान को खतरा था। 

उन्होंने कहा, "यह हत्या का प्रयास राजनीति से प्रेरित था। राष्ट्रपति चुनाव के बाद यह सब हुआ है।" सुताज एस्टोक ने अप्रैल में फिको के सहयोगी पीटर पेलेग्रिनी द्वारा जीते गए चुनाव का जिक्र करते हुए कहा।

स्लोवाक मीडिया ने कहा कि इसे 71 वर्षीय व्यक्ति ने इस कांड को अंजाम दिया है। उसने देश को स्तब्ध कर दिया। हिरासत में लिए गए व्यक्ति की पहचान करने वाली रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर आंतरिक मंत्री माटुस सुताज एस्टोक ने इसकी पुष्टि की है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि संदिग्ध DUHA (रेनबो) लिटरेरी क्लब का संस्थापक था और लेविस शहर से था। आरोपी ने तीन कविता संग्रह लिखे हैं। स्लोवाक राइटर्स के आधिकारिक संघ का सदस्य है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना की निंदा की है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें