ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकौन बनेगा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री? शहबाज शरीफ प्रबल दावेदार, इमरान भी उतारेंगे उम्मीदवार

कौन बनेगा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री? शहबाज शरीफ प्रबल दावेदार, इमरान भी उतारेंगे उम्मीदवार

Kaun Banega Pakistan ka PM: पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता शहबाज शरीफ को रविवार को होने वाले निर्वाचन के मद्देनजर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

कौन बनेगा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री? शहबाज शरीफ प्रबल दावेदार, इमरान भी उतारेंगे उम्मीदवार
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,इस्लामाबाद।Fri, 01 Mar 2024 08:22 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के लिए हाल ही में संपन्न हुए चुनाव के रिजल्ट की घोषणा के काफी दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक सरकार का गठन नहीं हो सका है। किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने और भारी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवारों के चुनाव जीतने के कारण पाकिस्तान में सियासी संकट पैदा हो चुकी है। नेशनल असेंबली सचिवालय ने गुरुवार को देश के नए प्रधानमंत्री के चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता शहबाज शरीफ को रविवार को होने वाले निर्वाचन के मद्देनजर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

तय कार्यक्रम के मुताबिक उम्मीदवार शनिवार अपराह्न दो बजे तक अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच उसी दिन पूरी कर ली जायेगी। इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री के चुनाव की प्रक्रिया नवनिर्वाचित सांसदों को सौंपी गई है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 72 वर्षीय शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है। जबकि उमर अयूब खान जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के उम्मीदवार हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन को देश में आठ फरवरी को हुए चुनाव के बाद गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) का समर्थन मिला है।

302 नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ
पाकिस्तान की 16वीं नेशनल असेंबली के उद्घाटन सत्र में गुरुवार को कुल 302 नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली। नेशनल असेंबली सचिवालय की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई। नेशनल असेंबली या देश की संसद के निचले सदन के अध्यक्ष राजा परवेज अशरफ ने नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई। श्री अशरफ ने कहा कि पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा 336-सदस्यीय सदन में विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों और आरक्षित सीटों से जीतने वाले उम्मीदवारों की कुल 310 अधिसूचनाएं जारी की गई हैं, जबकि शेष अभी भी प्रतीक्षित, रोके हुए या विलंबित हैं।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद, नई सरकार के गठन से पहले अगला कदम नेशनल असेंबली के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव है, जो 01 मार्च को होगा।

नेशनल असेंबली सचिवालय ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री का चुनाव तीन मार्च को किया जाएगा और नए प्रधानमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह भी उसी दिन आयोजित किया जाएगा।प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और कुछ छोटे दलों को मिलाकर एक बहुदलीय गठबंधन बनाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें