ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकोरोना वायरस पर WHO की नई चेतावनी बनी सिर दर्द, जहां कम हो रहे केस, वहां फिर आ सकती है मरीजों की 'बाढ़'

कोरोना वायरस पर WHO की नई चेतावनी बनी सिर दर्द, जहां कम हो रहे केस, वहां फिर आ सकती है मरीजों की 'बाढ़'

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। संगठन का कहना है कि जिन देशों में कोरोना वायरस के मामलों में कुछ कमी आई है, वहां अगर संक्रमण को रोकने के उपाय...

कोरोना वायरस पर WHO की नई चेतावनी बनी सिर दर्द, जहां कम हो रहे केस, वहां फिर आ सकती है मरीजों की 'बाढ़'
जिनेवा, एएनआईTue, 26 May 2020 11:46 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। संगठन का कहना है कि जिन देशों में कोरोना वायरस के मामलों में कुछ कमी आई है, वहां अगर संक्रमण को रोकने के उपाय रोक दिए जाते हैं तो फिर से मरीजों की संख्या में तेजी आ सकती है।

कोरोना पर सोमवार को मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, WHO के इमरजेंसी प्रोग्राम के एग्जक्यूटिव डायरेक्टर, माइक रयान ने कहा कि दुनिया में इस समय हम कोरोना संक्रमण की पहली लहर के मध्य में हैं। उन्होंने कहा, 'हम अभी भी उसी फेज में हैं, जहां पर बीमारी और आगे जाएगी।'

उन्होंने ब्रीफिंग के दौरान पत्रकारों से कहा कि ज्यादातर महामारी लहर के रूप में आती हैं। इसका मतलब जहां पर कम मामले हैं, वहां साल के अंत में संक्रमण के मामले और बढ़ सकते हैं। इसके अलावा यह भी संभव है कि जहां संक्रमण रोकने के उपायों में ढील दी जाती है तो फिर वहां संक्रमण दर में भी इजाफा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: पहाड़ के जिलों में कोरोना संक्रमण की दर मैदान से कहीं ज्यादा,जानें जिलेवार संक्रमण की दर 

रयान ने कहा, 'हमें इस तथ्य से भी अवगत होने की जरूरत है कि बीमारी किसी भी समय आ सकती है। बस सिर्फ बीमारी की दर कम हो रही है तो इसका मतलब मामले कम ही होंगे, ऐसा नहीं है। हमें दूसरी लहर के लिए भी तैयार रहना चाहिए।' रयान ने चेतावनी दी कि सामान्य इन्फ्लूएंजा के मौसम के दौरान एक दूसरी लहर आ सकती है।

उन्होंने कहा कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका को सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों, निगरानी उपायों, परीक्षण उपायों और एक व्यापक रणनीति को जारी रखना चाहिए ताकि मामले कम हों। बता दें कि कई दिनों तक लॉकडाउन जारी रखने के बाद दुनिया के कई देशों ने नागरिकों को छूट दी हुई है।

दुनिया में कोरोना वायरस के कितने मरीज?

दुनियाभर में अभी कोरोना वायरस के तकरीबन 55 लाख मरीज हैं। जॉन हॉप्किंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, इस समय 54,97,532 मरीजों की संख्या हो चुकी है। वहीं, मरने वालों की संख्या 3,46,269 है। अमेरिका में सबसे ज्यादा 16,62,768 कोरोना के मरीज हैं, जिसमें से 98,223 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा ब्राजील दूसरे नंबर पर हैं, जहां पर 3,74,898 कोरोना के मरीज सामने आए हैं। भारत में इस समय 1,45,454 कोरोना के मरीजों की संख्या है, जिसमें से 4172 लोगों की मौत हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें