ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद हालात का जायजा लेने के लिए पहुंची WHO टीम

चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद हालात का जायजा लेने के लिए पहुंची WHO टीम

चीन में फैले नए विषाणु के केंद्र में मौजूद 1.1 करोड़ आबादी वाले द्वीप शहर वुहान को प्रशासन की ओर से सील किए जाने के कुछ समय पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपने स्थानीय प्रतिनिधि गौडेन...

चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद हालात का जायजा लेने के लिए पहुंची WHO टीम
एपी,बीजिंगThu, 23 Jan 2020 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन में फैले नए विषाणु के केंद्र में मौजूद 1.1 करोड़ आबादी वाले द्वीप शहर वुहान को प्रशासन की ओर से सील किए जाने के कुछ समय पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपने स्थानीय प्रतिनिधि गौडेन गालिया के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल हालात का जायजा लेने के लिए भेजा। गालिया के नेतृत्व में पांच सदस्यीय दल ने चीन रोग नियंत्रण केंद्र की स्थानीय जैव सुरक्षा प्रयोगशाला, अस्पतालों और हवाई अड्डों का दौरा किया। इस दौरान गालिया ने स्वास्थ्य कर्मियों, आपदा निरीक्षकों और शहर के अधिकारियों से बातचीत की जिन्होंने बताया कि कैसे प्रशासन पीड़ितों की पहचान करने और रोग को फैलने से रोकने के लिए कदम उठा रहा है। 

गालिया ने डब्ल्यूएचओ के बीजिंग स्थित कार्यालय में दिये साक्षात्कार में बताया कि यह समझना बहुत जरूरी है कि यह बीमारी किस स्तर पर फैली है और स्थानीय खबर क्या बता रहे हैं। मौके से दूर रहकर खबर बनाना और इस बीमारी से जूझ रहे क्षेत्र में जाकर इससे निपटने वाले कर्मियों से बातचीत कर हालात की जानकारी लेने में बहुत अंतर है।

सांपों या चमगादड़ों से इंसानों तक फैल रहा है कोरोना वायरस!

वुहान में विषाणु फैलने के बाद यात्रा रोक लगाने के मामले पर उन्होंने कहा, ''मेरी जानकारी के 1.1 करोड़ आबादी वाले शहर की घेराबंदी नया विज्ञान है। इस तरह के उपाय पहले स्वास्थ्य के मद्देनजर नहीं उठाया गया था इसलिए हम मौजूदा परिस्थिति में यह नहीं कह सकते कि यह काम करेगा या नहीं।" उन्होंने कहा, ''अगर यह हो रहा है तो हमें सतर्कता से यह देखना होगा कि यह किस स्तर पर कितने समय तक होगा। इस तरह के फैसले का निश्चित तौर पर सामाजिक और आर्थिक असर होता है। दूसरी तरफ यह सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्धता और नाटकीय कदम उठाने की इच्छाशक्ति को भी इंगित करता है। यह वुहान, चीन और अन्य देशों को संदेश देता है।"

जानें, क्या है कोरोना वायरस के संक्रमण की पहचान और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

वुहान के झोंगनान अस्पताल का दौर कर चुके गालिया ने कहा कि अस्पतालों में मरीजों की संख्या अधिक है। हालांकि, उन्हें अलग कर इलाज किया जा रहा है और अब मरने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है। उन्होंने कहा कि इस महामारी को काबू में करने के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। अभी भी रोजाना बड़ी संख्या में मरीजों के सामने आने की खबरें आ रही हैं। बीमारी की परिभाषा विस्तृत करने से यह संख्या और बढ़ेगी लेकिन यह गंभीरता का पैमाना नहीं है। यह जरूरी है कि यथा संभव अधिक से अधिक मरीजों की पहचान की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें