DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशकौन हैं प्रियंका सोहनी जिन्होंने UN के एक कार्यक्रम में चीन को जमकर सुनाया है

कौन हैं प्रियंका सोहनी जिन्होंने UN के एक कार्यक्रम में चीन को जमकर सुनाया है

हिन्दुस्तान,नई दिल्लीAditya Kumar
Thu, 21 Oct 2021 02:33 PM
कौन हैं प्रियंका सोहनी जिन्होंने UN के एक कार्यक्रम में चीन को जमकर सुनाया है

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सतत परिवहन सम्मेलन में चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) और चीन पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर (CPEC) को लेकर भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया है। जब भारतीय डिप्लोमैट प्रियंका सोहनी अपनी बात रख रही थी उसी वक्त एकाएक उनका माइक बंद हो गया। इसे ठीक करने में वक्त लगा। सब ठीक होने के बाद अगले स्पीकर का वीडियो स्क्रीन पर चलना शुरू हो गया। लेकिन यूनाइटेड नेशंस के अवर महासचिव लियू झेनमिन ने इसे रोक दिया। बता दें कि लियू चीन के पूर्व उप विदेश मंत्री रहे हैं। उन्होंने प्रियंका ने अपनी बात पूरी करने की गुजारिश की जिसके बाद प्रियंका ने अपनी बात रखी। 

इसके बाद प्रियंका ने चीन के BRI प्रोजेक्ट को लेकर कहा कि हम इससे असमान रूप से प्रभावित हुए हैं। CPEC भारत की संप्रभुता में दखलअंदाजी करता है। कोई भी देश ऐसी किसी पहल का समर्थन नहीं कर सकता जो संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर उसकी मूल चिंताओं की अनदेखी करता हो।

प्रियंका के भाषण के क्लिप्स भारत में जमकर शेयर किए जा रहे हैं। आइए जानते हैं कौन हैं प्रियंका सोहनी। प्रियंका सोहनी भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी हैं। वह बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास की फर्स्ट सेक्रेटरी हैं। प्रियंका 2016 से चीन में तैनात हैं। 2012 बैच की अफसर प्रियंका को 2012 में बेस्ट ट्रेनी अफसर का गोल्ड मेडल मिला हुआ है। 

अक्टूबर 2019 में जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे पर आए थे तो प्रियंका ने जिनपिंग की बातों को अनुवाद कर पीएम मोदी को समझाया था। जब जिनपिंग ने भारतीय संस्कृति और प्रतीकों के बारे में पूछा था तो प्रियंका ने इसे समझाने में जिनपिंग की मदद की थी। प्रियंका किताब इतिहास, आर्ट, नेचर, टेक्नॉलजी और लॉ में विशेष रूचि रखती हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें