Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशट्विटर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर से CEO तक का सफर... जानिए कौन हैं पराग अग्रवाल

ट्विटर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर से CEO तक का सफर... जानिए कौन हैं पराग अग्रवाल

हिन्दुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीGaurav Kala
Mon, 29 Nov 2021 10:32 PM
ट्विटर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर से CEO तक का सफर... जानिए कौन हैं पराग अग्रवाल

इस खबर को सुनें

भारत में जन्मे ट्विटर के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ होंगे। जैक डोर्सी के इस्तीफे के बाद उन्हें कंपनी का सीईओ नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही पराग भारत में जन्मी अग्रणी हस्तियों की लंबी सूची में आ गए हैं। ट्विटर का नया बॉस बनने के बाद उन्होंने ट्वीट करते हुए खुशी जताई। आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्र पराग के बारे में कुछ जानकारियां।

पराग अग्रवाल ने ट्वीट किया, "मैं सम्मानित और शुक्रगुजार हूं और मैं आपकी (जैक डोर्सी) निरंतर सलाह और दोस्ती के लिए आभारी हूं। मैं आपके द्वारा बनाई गई इस सेवा और उद्देश्य के लिए आभारी हूं, जिसे आपने हमारे बीच बढ़ाया और महत्वपूर्ण चुनौतियों के बीच कंपनी का नेतृत्व किया।" 

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल पिछले एक दशक से ट्विटर से जुड़े हुए हैं। उन्होंने एक विशेष सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ट्विटर ज्वाइन किया था और फिर चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बने। ट्विटर से पहले पराग अग्रवाल माइक्रोसॉफ्ट, याहू और एटीएंडटी लैब्स के साथ काम कर चुके हैं। 

पराग अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बी टेक की पढ़ाई की और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की है। PeopleAI के अनुसार पराग अग्रवाल की अनुमानित कुल संपत्ति 1.52 मिलियन डॉलर है। पराग अग्रवाल इससे पहले ट्विटर के ब्लूस्की का नेतृत्व कर रहे थे, जिसका उद्देश्य सोशल मीडिया के लिए एक खुला और विकेंद्रीकृत मानक बनाना था।

पराग अग्रवाल डोर्सी के करीबियों में आते हैं। बोर्ड ने सभी विकल्पों पर विचार करते हुए एक जटिल प्रक्रिया के बाद सर्वसम्मति से पराग अग्रवाल को सीईओ नियुक्त किया।

डोर्सी ने अपने ई-मेल में कहा, "वह (पराग अग्रवाल) कुछ समय के लिए मेरी पसंद रहे हैं, यह देखते हुए कि वह कंपनी और उसकी जरूरतों को कितनी गहराई से समझते हैं। पराग हर महत्वपूर्ण निर्णय के पीछे रहे हैं जिसने इस कंपनी को ऊंचाई तक पहुंचाने में मदद की। वह जिज्ञासु, जांच करने वाले, तर्कसंगत, रचनात्मक, जागरूक और विनम्र है। वह दिल और आत्मा के साथ आगे बढ़ते हैं और वह ऐसे शख्स हैं जिसे मैं रोजाना सीखता हूं। हमारे सीईओ के रूप में उन पर मेरा भरोसा बहुत गहरा है।"

epaper

संबंधित खबरें