DA Image
11 जुलाई, 2020|7:58|IST

अगली स्टोरी

व्हाइट हाउस ने ब्राजील पर यात्रा प्रतिबंध लगाया, ये है बड़ी वजह

donald trump

व्हाइट हाउस ने कोरोना वायरस महामारी से बेहद प्रभावित ब्राजील से अमेरिका आने के इच्छुक विदेशी नागरिकों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केयलेग मैकेननी ने एक बयान में रविवार शाम में कहा कि यह प्रतिबंध विदेशी नागरिकों पर लागू होता है जो 14 दिन तक ब्राजील में रहने के बाद अमेरिका की यात्रा करना चाहते हैं। मैकेननी ने कहा कि यह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से 'देश की रक्षा के लिए उठाया गया कदम है।

ट्रंप पहले ही ब्रिटेन, यूरोप, चीन और आयरलैंड पर यात्रा प्रतिबंध लगा चुके हैं। ये सभी कोरोना वायरस से बेहद प्रभावित देश हैं। हालांकि उन्होंने रूस पर प्रतिबंध नहीं लगाया है जो संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में दुनिया भर में तीसरे स्थान पर है।  रूस में 344,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है और 3,500 लोगों की मौत हुई है। व्हाइट हाउस ने तत्काल इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी कि इसी तरह का यात्रा प्रतिबंध रूस पर लगाया जाएगा या नहीं।  राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह ब्राजील पर यात्रा प्रतिबंध लगाने के बारे में सोच रहे हैं। 

जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार ब्राजील में कोविड-19 के 3,47,000 से ज्यादा मामले हैं जो कि संक्रमितों की संख्या के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर आता है। ब्राजील में अब तक 22,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और सबसे ज्यादा मौत के मामले में यह दुनिया के पांचवे देश में शामिल हो गया है। अमेरिका में अब तक 97,000 लोगों की मौत हो चुकी है और इस सप्ताह के अंत तक यह आंकड़ा एक लाख से पार चले जाने की आशंका है। वहीं कुल संक्रमित लोगों की संख्या 16 लाख से ज्यादा है।

इस प्रतिबंध को लेकर ब्राजील की मीडिया में आई टिप्पणियों पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के सलाहकार फिलीप मार्टिन्स का कहना है कि मीडिया इस प्रतिबंध को बढा चढ़ाकर दिखा रहा है। व्हाइट हाउस ने रविवार को कहा कि वह ब्राजील को 1,000 वेंटिलेटर देने की योजना बना रहा है।
    

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:White House imposes travel ban on Brazil this is the big reason