DA Image
10 अगस्त, 2020|7:09|IST

अगली स्टोरी

भीषण धमाकों से शोक में डूबा श्रीलंका: बच्चे का पिता से सवाल, 'भगवान कहां है?'

sri lanka colombo church serial blast   photo by reuters

श्रीलंका में हुए भीषण धमाकों के बाद घायल बच्चों को लेकर कोलंबो के एक अस्पताल पहुंचे शांता प्रसाद के मन में देश के भीषण गृहयुद्ध की यादें ताजा हो गयीं। उन्होंने सोमवार को कहा, ''कल में करीब आठ घायल बच्चों को अस्पताल लेकर गया।' रविवार को श्रीलंका के होटलों और गिरजाघरों को निशाना बनाकर किए गए सिलसिलेवार धमाकों में करीब 300 लोगों की मौत हो गयी।

प्रसाद ने कहा, ''घायलों में मेरी बेटियों की उम्र के बराबर की छह और आठ साल की दो बच्चियां थीं।" वह स्ट्रेचर पर घायलों को अस्पताल के अंदर और वार्डों में पहुंचाने में मदद कर रहे थे। उन्होंने कहा, ''उनके (घायलों) कपड़े फटे हुए थे और वे खून से लथपथ थे। इस तरह की हिंसा देखना बहुत असहनीय है।"

श्रीलंका में आज रात से आपातकाल, हमले के पीछे नेशनल तौहीद जमात का हाथ

रविवार को श्रीलंका के गिरजाघरों और आलीशान होटलों को निशाना बनाकर किए गए हमलों ने देश के लोगों के मन में करीब तीन दशक तक चले संघर्ष की दर्दनाक यादें ताजा कर दीं, जिसमें करीब एक लाख लोग मारे गये थे। उन दिनों बम हमले रोजाना की बात हुआ करते थे और अनेक श्रीलंकावासी सड़कों तथा सार्वजनिक परिवहन से दूर ही रहते थे।

राजधानी में सड़क सफाईकर्मी मलाथी विक्रमा ने सोमवार को कहा कि अब वह अपना काम करने से घबरा रहा है। उसने कहा, ''अब हमें कचरे से भरे प्लास्टिक के काले बैग तक को छूने में डर लग रहा है।" विक्रमा ने कहा, ''कल के सिलसिलेवार धमाकों ने हमारे मन में उस डर को ताजा कर दिया है जब हम पार्सल बम के डर से बसों या ट्रेनों में जाने से डरते थे।"

पूरे कोलंबो को थी दहलाने की तैयारी, बस स्टैंड के पास 87 विस्फोटक बरामद

कल के हमलों के चलते स्कूल और स्टॉक एक्सचेंज बंद हैं। हालांकि कुछ दुकानें खुली हैं और सड़कों पर सार्वजनिक परिवहन जारी है। तीन बच्चों के पिता करुणारत्ने ने कहा, ''मैं धमाकों के बाद घटनास्थल पहुंचा और मैंने हर जगह लाशें ही लाशें देखीं।" उन्होंने कहा, ''मेरे बच्चों ने भी टीवी पर ये तस्वीरें देखीं और अब वे गिरजाघर जाने से बहुत डर रहे हैं। वे मुझसे कई सवाल करते हैं और पूछते हैं, ''भगवान कहां है?"

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Where is God Sri Lankan Child Ask Father after deadly blasts in Colombo