ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशमंकीपॉक्स से यूरोप में दहशत, अमेरिका में मिला पहला मामला; सतर्क रहें समलैंगिक

मंकीपॉक्स से यूरोप में दहशत, अमेरिका में मिला पहला मामला; सतर्क रहें समलैंगिक

यूके हेल्थ सिक्युरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) ने सोमवार शाम कहा कि सभी नए मामलों में तीन मामले लंदन से और एक मामला पूर्वी इंग्लैंड से है। पीड़ितों ने खुद को समलैंगिक बायसेक्सुअल बताया है।

मंकीपॉक्स से यूरोप में दहशत, अमेरिका में मिला पहला मामला; सतर्क रहें समलैंगिक
एजेंसीज,वाशिंगटनThu, 19 May 2022 08:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में हाल ही में कनाडा की यात्रा करने वाले मैसाचुसेट्स के एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स का एक दुर्लभ मामला सामने आया है। यह अमेरिका में पाया जाने वाला अब तक का पहला मामला है। हालांकि भले ही अमेरिका में मंकीपॉक्स का यह पहला पुष्ट मामला हो लेकिन यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का मानना है कि अभी और भी मामले सामने आ सकते हैं। इसके अलावा कनाडा के मॉन्ट्रियल के क्यूबेक शहर में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी कम से कम 13 मामलों की जांच कर रहे हैं और आने वाले दिनों में और मामलों के पुष्टि होने की उम्मीद है।

क्या हैं मंकीपॉक्स के लक्षण? 

मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों में बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, थकान और कंपकंपी जैसे लक्षण नजर आते हैं। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, चेहरे और शरीर पर चिकन पॉक्स जैसे दाने होने से पहले यह बीमारी अक्सर बुखार, मांसपेशियों में दर्द और लिम्फ नोड्स की सूजन जैसे लक्षणों से शुरू होती है।

ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ कर सात हुए

इस वायरस के चार नए मामले सामने आने के साथ ब्रिटेन में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़ कर सात हो गई है। इस साल की शुरूआत में इसका पहला मामला सामने आया था। यूके हेल्थ सिक्युरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) ने सोमवार शाम कहा कि सभी नए मामलों में तीन मामले लंदन से और एक मामला पूर्वी इंग्लैंड से है। पीड़ितों ने खुद को समलैंगिक बायसेक्सुअल बताया है। 

समलैंगिक लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया

ब्रिटेन के स्वास्थ्य प्राधिकारों द्वारा ‘मंकीपॉक्स’ वायरस के चार नए मामलों की पुष्टि किए जाने के बाद समलैंगिक और यौन संबंधों के लिए पुरूषों एवं महिलाओं के प्रति आकर्षित रहने वाले (बायसेक्सुअल) लोगों को शरीर में असमान्य लाल चकत्ते के प्रति सतर्क रहने को कहा गया है।

यूकेएचएसए की मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ सुसान हॉपकिंस ने कहा, ‘‘हम विशेष रूप से पुरुषों और समलैंगिक तथा बायसेक्सुअल लोगों से किसी भी तरह के असमान्य लाल चकत्ते के प्रति सतर्क रहने का अनुरोध करते हैं। साथ ही, बगैर कोई देर किये यौन स्वास्थ्य सेवा से संपर्क करने का आग्रह करते हैं। ’’

एजेंसी ने कहा कि मंकीपॉक्स जहां स्थानिक है, वहां की यात्रा से संक्रमण का कोई संबंध नहीं है और कहां तथा कैसे यह संक्रमण हुआ, उसकी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘यह (संक्रमण) दुर्लभ और असमान्य है। यूकेएचएसए इस संक्रमण के स्रोत की तेजी से जांच कर रही है क्योंकि साक्ष्यों से पता चलता है कि करीबी संपर्क के द्वारा समुदाय में मंकीपॉक्स वायरस का संचरण और प्रसार हो सकता है।’’

उन्होंने कहा कि सातों ज्ञात मरीजों के संभावित करीबी संपर्क में आए लोगों को स्वास्थ्य सलाह देने के लिए उनसे संपर्क किया जा रहा है। हॉपकिंस ने कहा कि अभी चार नये मामलों में दो मरीजों के साझा संपर्कों की पहचान की गई है। यूकेएचएसए ने कहा, ‘‘यह वायरस लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता और ब्रिटेन की आबादी को कम खतरा है।’’

यूरोप में मंकीपॉक्स से दहशत

यूनाइटेड किंगडम, पुर्तगाल और स्पेन में मंकीपॉक्स के कुछ मामले सामने आए हैं व कुछ संदिग्ध हैं। मंकीपॉक्स के मामले ज्यादातर पश्चिमी और मध्य अफ्रीका में मिलते हैं लेकिन यूरोरपीय देशों में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए चेतावनी दी है। बता दें कि मंकीपॉक्स की खोज साल 1958 में बंदरों के एक समूह से की गई थी, इसके चलते इसका नाम मंकीपॉक्स रखा गया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें