What if Tesla Roadster Contaminates Mars With Bacteria From Earth - मंगल को जीवाणुओं से संक्रमित कर सकती है मस्क की कार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मंगल को जीवाणुओं से संक्रमित कर सकती है मस्क की कार

elon musk car

अंतरिक्ष में भेजी गई स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क की लाल टेस्ला रोडस्टर कार से मंगल या किसी अन्य ग्रह पर संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है। मस्क की इस कार को हाल ही में फाल्कन 9 रॉकेट के परीक्षण के दौरान मंगल ग्रह पर भेजा गया था। मगर इस प्रयोग में कुछ गड़बड़ी के कारण यह कार मंगल नहीं पहुंच सकी है और यह अंतरिक्ष में चक्कर लगा रही है।

इंडियाना स्थित परड्यू यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अशंका जताई है कि मस्क की इस कार से मंगल या किसी अन्य ग्रह पर जीवाणुओं का संक्रमण फैल सकता है। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी नासा किसी अन्य ग्रह पर धरती से जीवाणु पहुंचाना नहीं चाहती है। दरअसल, अंतरिक्ष विज्ञानियों का कहना है कि धरती के माइक्रोब्स किसी दूसरे ग्रह पर छोड़ने पर अगर वहां के हालात में पनप जाते हैं तो इससे भविष्य के परीक्षण में परेशानी खड़ी हो सकती है।

विशेषज्ञों का तर्क है कि अन्य ग्रहों पर जीवन की तलाश में जुटे वैज्ञानिक इन जीवाणुओं को उसी ग्रह का समझने की भूल कर सकते हैं। वैज्ञानिक शोध में तथ्यों की इस तरह की गड़बड़ी के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। इसके अलावा माइक्रोब्स के रूप में जीवन की प्रबल संभावना वाली बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा और शनि के चंद्रमा इंसीलेडस में धरती के जीवाणुओं का संक्रमण अलग तरह के हालात पैदा कर सकता है। हो सकता है कि यहां की मूल प्रजातियों पर नई प्रजातियां हावी हो जाएं और उनके अस्तित्व पर संकट खड़ा कर दें, जैसा कि धरती पर हुए कई अध्ययनों में देखा गया है।

नासा के ऑफिस ऑफ प्लेनेटरी प्रोटेक्शन (ओपीपी) ने कहा कि मनुष्यों को दूसरे ग्रहों को संक्रमित करने से बचना चाहिए। इस दल की स्थापना सौर मंडल में जिम्मेदार पर्यवेक्षण को बढ़ावा देने के लिए हुई थी। ओपीपी ने बताया कि रोडस्टर को मंगल पर भेजने की कोई योजना नहीं थी, लिहाजा अंतरिक्ष में भेजने से पहले उसे जीवाणुरहित नहीं किया गया होगा। संभव है कि इस कार में धरती के ढेरों बैक्टीरिया भी सफर कर रहे होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:What if Tesla Roadster Contaminates Mars With Bacteria From Earth