अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

17 दिन से अपने मृत बच्चे को लेकर समुद्र में घूम रही है व्हेल

whale

एक मां की ममता का दिल छू लेने वाला वाकया सामने आया है। एक व्हेल 17 दिन से अपने मृत बच्चे को लेकर समुद्र में तैर रही है। किलर प्रजाति की जे-35 व्हेल को अपने मृत बच्चे के साथ पहली बार 24 जुलाई को कनाडा के वैंकूवर द्वीप में तैरते हुए देखा गया था। दक्षिण में किलर प्रजाति की व्हेल पर शोध करने वाले वैज्ञानिकों ने बताया कि यह अभी भी अपने बच्चे के साथ तैर रही है। सेंटर फॉर व्हेल रिसर्च के वैज्ञानिक केन बालकॉम्ब का कहना है कि इस व्हेल ने पहले भी अपने बच्चे खोए होंगे। माना जा रहा है कि इस व्हेल ने एक दशक में अपना तीसरा बच्चा खोया है। लेकिन व्हेल यह मानने तो तैयार नहीं है कि उसका बच्चा मर चुका है। शायद यही वजह है कि व्हेल अपना दुख भुला नहीं पा रही है। 

रिकॉर्ड बनाया 
किलर प्रजाति की यह व्हेल अपने मृत बच्चों को लेकर हफ्तों तक समुद्र में तैरती हैं। लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि इस व्हेल ने रिकॉर्ड ही बना दिया है। वहीं एक अन्य व्हेल का बीमार बच्चा भी देखा गया है। वैज्ञानिकों की टीम उसकी तलाश में जुटी हुई, ताकि उसे दवा दी जा सके।

75 व्हेल है किलर प्रजाति की
दक्षिणी इलाके में रहने वाली यह किलर प्रजाति की कुल 75 व्हेल है जिनमें जे-35 व्हेल भी शामिल है। कनाडा और अमेरिका ने इस व्हेल को लुप्तप्राय जीवों की सूची में रखा है। इनका मुख्य भोजन चिनूक सालमन मछली है। लेकिन यह भी हाल के वर्षों में इस मछली की आबादी में तेजी से कमी आई है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Whales walking around the sea for 17 days with their dead baby