ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश'क्रीमिया को रूसी हिस्सा मानें पश्चिमी देश:' यूक्रेन में युद्ध खत्म करने के लिए पुतिन ने रखीं दो मांगें

'क्रीमिया को रूसी हिस्सा मानें पश्चिमी देश:' यूक्रेन में युद्ध खत्म करने के लिए पुतिन ने रखीं दो मांगें

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन में नागरिकों पर हो रहे हमलों पर चिंता जाहिर करते हुए फोन पर बात की। फ्रांसीसी नेता के कार्यालय ने एक बयान...

'क्रीमिया को रूसी हिस्सा मानें पश्चिमी देश:' यूक्रेन में युद्ध खत्म करने के लिए पुतिन ने रखीं दो मांगें
लाइव हिन्दुस्तान,मास्कोMon, 28 Feb 2022 10:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन में नागरिकों पर हो रहे हमलों पर चिंता जाहिर करते हुए फोन पर बात की। फ्रांसीसी नेता के कार्यालय ने एक बयान में ये जानकारी दी। मैक्रों के कार्यालय ने कहा कि फोन पर 90 मिनट की बातचीत में उन्होंने रूसी नेता से यूक्रेन में नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे के खिलाफ हमलों को रोकने के लिए कहा। 

मैक्रों के साथ बातचीत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी यूक्रेन में जारी युद्ध को खत्म करने के लिए दो मांगें रखी हैं। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से कहा कि यूक्रेन समाधान तभी संभव है जब रूस के सुरक्षा हितों पर विचार किया जाए। 

अपनी मांगे रखते हुए पुतिन ने कहा, "यूक्रेन का विसैन्यीकरण (डिमिलिटराइजेशन) होना चाहिए। इसके अलावा पश्चिमी देश क्रीमिया पर रूसी संप्रभुता को मान्यता दें तो यूक्रेन पर लड़ाई समाप्त की जा सकती है।"

रूस ने मैक्रों के साथ पुतिन की बातचीत के बारे में बताते हुए कहा, "व्लादिमीर पुतिन ने जोर देकर कहा कि एक समझौता तभी संभव है जब रूस के वैध सुरक्षा हितों को बिना शर्त ध्यान में रखा जाए, जिसमें क्रीमिया पर रूसी संप्रभुता की मान्यता, यूक्रेनी राज्य का विसैन्यीकरण और नाजी विचारधारा से मुक्ति व इसकी तटस्थ स्थिति सुनिश्चित करना शामिल है।"  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें