DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुतिन ने जिनपिंग को दी जन्म दिन की बधाई, तोहफे में दिया आइसक्रीम का डिब्बा

vladimir putin xi jinping  reuters file photo

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ताजिकिस्तान में शनिवार को एक शिखर सम्मेलन से पहले चीन के अपने समकक्ष शी जिनपिंग को उनके 66वें जन्मदिन पर आइसक्रीम का एक बड़ा डिब्बा भेंट किया, जिसे उन्होंने खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया। जिनपंग का जन्म 15 जून, 1955 को हुआ था। उधर, चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि चीनी लोगों के दिलों में आपके लिए बहुत सम्मान है।

क्रेमलिन की वेबसाइट (रूसी राष्ट्रपति कार्यालय) के मुताबिक पुतिन ने जिनपिंग से कहा कि जन्मदिन की बधाई। मेरी शुभकामनाएं। मुझे खुशी है कि आप जैसी शख्सियत मेरे दोस्त हैं। पुतिन ने रूसी आइसक्रीम का बड़ा डिब्बा भेंट करते हुए कहा कि हम यहां अच्छे तोहफे के साथ आए हैं। दोनों नेता 'कॉन्फ्रेंस ऑन इन्टरेक्शन एंड कॉन्फिडेंस बिल्डिंग मीजर्स इन एशिया' के पांचवें सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में हैं जहां उन्होंने मुलाकात की है। इस संगठन में ईरान और कतर समेत 27 देश हैं। बहरहाल, दुशांबे का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है।

केक और फूलदान भी भेंट किए
इसके अलावा अन्य तोहफों में एक केक और फूलदान शामिल है। तस्वीरों में दिख रहा है कि जिनपिंग और पुतिन जन्मदिन मनाने के लिए शैम्पेन के गिलास पकड़े हुए हैं। पुतिन ने कहा कि हमारी पूरी टीम और मैं यहां तक कहता सकता हूं कि हमारा पूरा देश कामना करता है कि आपको दुनिया में सब कुछ अच्छा मिले, क्योंकि आप दोनों देशों के बीच रिश्तों के विकास के लिए बहुत काम करते हैं। वहीं, चीन के राष्ट्रपित ने कहा कि चीनी लोगों के दिलों में आपके लिए बहुत सम्मान है।

पुतिन को सबसे अच्छा मित्र बताया था
जिनपिंग पिछले हफ्ते तीन दिन की यात्रा पर रूस गए थे। इस दौरान उन्होंने पुतिन को अपना सबसे अच्छा मित्र बताया था। दोनों देश अमेरिका के साथ तनाव के बीच अपने संबंधों को मजबूत करने की कोशिश में हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Vladimir Putin Give Birthday Gift To Xi Jinping Ice cream pack