ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपुतिन की नाक में दम करने वाले जासूस की पत्नी को जहर, यूक्रेन में मचा हड़कंप

पुतिन की नाक में दम करने वाले जासूस की पत्नी को जहर, यूक्रेन में मचा हड़कंप

यूक्रेन की खुफिया एजेंसी को यूक्रेन रक्षा मंत्रालय की रक्षा खुफिया या GUR कहते हैं। रिपोर्टों में दावा किया गया है कि "कई" अन्य GUR कर्मचारियों का संदिग्ध जहर दिए जाने का इलाज किया जा रहा है।

पुतिन की नाक में दम करने वाले जासूस की पत्नी को जहर, यूक्रेन में मचा हड़कंप
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,कीवTue, 28 Nov 2023 10:26 PM
ऐप पर पढ़ें

यूक्रेन की खुफिया एजेंसी के प्रमुख किरिलो बुडानोव की पत्नी को जहर दिया गया है। उनका एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। खुद यूक्रेनी सैन्य खुफिया अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। पत्नी का नाम मारियाना बुडानोवा है। बुडानोवा को जहर देने की खबर सबसे पहले यूक्रेनी मीडिया आउटलेट्स द्वारा दी गई थी। जीयूआर सैन्य खुफिया एजेंसी के एक अधिकारी एंड्री युसोव ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया, "हां, मैं जानकारी की पुष्टि कर सकता हूं, दुर्भाग्य से, यह सच है।" रिपोर्टों में दावा किया गया है कि किरिलो बुडानोव की पत्नी मारियाना बुडानोवा संदिग्ध हत्या के प्रयास का शिकार हुई हैं। अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा था। यूक्रेन ने "हत्या के प्रयास" का मामला दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है।

यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि उनके शरीर में पाए गए जहरीले पदार्थ "सामान्य जीवन या सैन्य मामलों में इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं। उनके शरीर में ऐसे जहरीले पदार्थों की उपस्थिति जानबूझकर जहर देने के प्रयास का संकेत देती है।" बता दें कि ये इकलौता ऐसा मामला नहीं है। रिपोर्टों में दावा किया गया है कि यूक्रेन में जहर दिए जाने के ऐसे कई मामले हैं जिनका इलाज चल रहा है।

बता दें कि यूक्रेन की खुफिया एजेंसी को यूक्रेन रक्षा मंत्रालय की रक्षा खुफिया या GUR कहते हैं। रिपोर्टों में दावा किया गया है कि "कई" अन्य GUR कर्मचारियों का संदिग्ध जहर दिए जाने का इलाज किया जा रहा है। मारियाना बुडानोवा यूक्रेन की राजधानी कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को की सलाहकार भी हैं। उन्होंने कथित तौर पर उनकी हालत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उनका पहले से ही इलाज चल रहा है। इस बीच कानून प्रवर्तन अधिकारियों का मानना है कि जहर उनके भोजन के माध्यम से दिया गया था।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि किरिलो बुडानोव को उनके पूरे करियर में "10 से अधिक" बार मारने का प्रयास किया गया जिसे यूक्रेनी एजेंसियों ने विफल कर दिया। किरिलो बुडानोव के नेतृत्व में प्रभावशाली सैन्य खुफिया एजेंसी GUR को रूस के खिलाफ कई सफल हमलों के लिए जिम्मेदार माना जाता है। 

मॉस्को ने रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले केर्च पुल पर अक्टूबर 2022 में हुए विस्फोटों के पीछे GUR का हाथ होने का आरोप लगाया है। इससे पहले, किरिलो बुडानोव ने कहा था कि उनकी पत्नी उनके साथ "उनके ऑफिस में" रह रही थीं और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए आक्रमण की शुरुआत के बाद से उन्होंने उनका साथ नहीं छोड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें