DA Image
24 फरवरी, 2020|5:52|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Coronavirus : बीजिंग में हाई लेवल इमरजेंसी का ऐलान, 800 से ज्यादा लोग बीमार

coronavirus beijing

चीन में घातक कोरोनावायरस के संक्रमण के बाद  राजधानी बीजिंग में उच्च स्तरीय आपातकाल की घोषणा कर दी गई है और  प्रशासन ने इससे निपटने के लिए नये दिशा-निदेर्श जारी किए हैं । आधिकारिक जानकारी के अनुसार बीजिंग में कोरोनावायरस के 29 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और  इसे देखते हुए शंघाई शहर में नये चिकित्सा निर्देश जारी किए गये हैं।


इस बीच, चिकित्सा सूत्रों ने बताया इस बीमारी की चपेट में सबसे अधिक लोग पीड़ति हैं और जो डॉक्टर पीड़तिों का उपचार कर रहे हैं उनमें भी इस बीमारी के लक्ष्ण पाए गये हैं। ऐसे चिकित्साकर्मियों की संख्या 15 से अधिक बताई जा रही है। समाचार पत्र 'द साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने शुक्रवार को बताया की इस बीमारी से पीड़ति लोगों में डाक्टरों और नर्सें हैं और निश्चित तौर पर इनकी संख्या इससे कहीं ज्यादा हैं। 


हांगकांग विश्वविद्यालय के एक डाक्टर के हवाले से समाचार पत्र ने बताया कि इसका कारण शायद यह हो सकता है कि पहले चिकित्साकर्मियों को इस बात की जानकारी नहीं थी, इसका संपर्क मानव से मानव तक होता है और यह बाद में पता चला है कि बीमारी का संक्रमण एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य तक होता है।


हाल ही ताजा आंकड़ों के अनुसार  चीन में पहले ही 870 लोगों में इस बीमारी की पुष्टि हो चुकी है और कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान, कोरिया, वियतनाम , सिंगापुर और थाइलैंड में इसकी पुष्टि की जा चुकी है।


मुंबई में भी दो लोग निगरानी में-
जापान और अमेरिका में भी इस बीमारी को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। इसी बीच खबर है कि चीन से लौटे तो भारतीयों को मुंबई एक अस्पताल में कोरोनावायरस से इन्फेक्शन की आशंका के चलते डॉक्टरो की निगरानी में रखा गया है। हालांकि भारत में अभी इस इस बीमारी से संबंधित किसी केस की पुष्टि नहीं हुई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Virus havoc: high-level emergency declaration after coronavirus infections deepens in Beijing