ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशVIDEO:भालू की ऐसी हालत के लिए क्लाइमेट चेंज जिम्मेवार

VIDEO:भालू की ऐसी हालत के लिए क्लाइमेट चेंज जिम्मेवार

ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन का इंसान ही पशु-पक्षियों पर भी काफी बुरा असर पड़ रहा है। यह दिखाई दिया पोलर बियर (ध्रुवीय भालू) के वीडियो को देख कर लगाया जा सकता है। इस वीडियो में एक भालू कई दिनों...

VIDEO:भालू की ऐसी हालत के लिए क्लाइमेट चेंज जिम्मेवार
हिटी,नई दिल्लीSun, 10 Dec 2017 10:16 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन का इंसान ही पशु-पक्षियों पर भी काफी बुरा असर पड़ रहा है। यह दिखाई दिया पोलर बियर (ध्रुवीय भालू) के वीडियो को देख कर लगाया जा सकता है। इस वीडियो में एक भालू कई दिनों से भूखा दिख रहा है। खाने की तलाश में वह इधर-उधर भटकता नजर आ रहा है।  
नेशनल ज्योग्राफिक ने यह वीडियो को यू-ट्यूब पर अपलोड किया है। वीडियो में सफेद भालू को देखकर ही आसानी से समझा जा सकता है कि वह कई दिनों से भूखा होगा। इसमें उसके पैरों की हड्डियां साफ-साफ नजर आ रही हैं। 

कनाडा के बायोलॉजिस्ट और फोटोग्राफर पॉल निक्लेन और उनकी सी लीगेसी टीम आर्कटिक क्षेत्र के बैफिन आइलैंड में वीडियो शूटिंग कर रही थी। इसी दौरान उन्हें एक पोलर बियर (ध्रुवीय भालू) दिखा, जो अपनी जिंदगी की आखिरी घड़ियां गिन रहा था। भालू भूख की वजह से वह ठीक से चल भी नहीं पा रहा था। किसी तरह लड़खड़ाते हुए वह बर्फ के बीच खाने की चीजें तलाश रहा है। 

इस वीडियो को पॉल निक्लेन ने इंस्टाग्राम पर साझा करते हुए लिखा है, ‘हमारी पूरी टीम का हर सदस्य यह दृश्य देख कर भावुक हो गया था। जिस किसी ने यह वीडियो देखा, उसे इस भालू पर तरस आया।’
भालू की ऐसी हालत के लिए क्लाइमेट चेंज को जिम्मेवार बताया जा रहा है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण दुनिया में बढ़ते तापमान की वजह से बर्फ भी पिघल रही है, जिससे ध्रुवीय भालुओं का आशियाना और उनका भोजन छिनता जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें