DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका ने चीन के बने ड्रोन के जरिये डाटा चोरी को लेकर किया अलर्ट

us china

अमेरिकी मीडिया की एक खबर के मुताबिक वॉशिंगटन ने चीन निर्मित ड्रोन को लेकर आगाह करते हुए कहा कि ये बीजिंग की खुफिया एजेंसियों को डाटा चुराने में मददगार बन सकते हैं। 'सीएनएन' की खबर के अनुसार गृह सुरक्षा विभाग ने सोमवार को सतर्क किया कि चीन में निर्मित ड्रोन से ''संगठनों" से जुड़ी जानकारियां खतरे में पड़ सकती हैं।

'सीएनएन' ने 'डीएचएस' की चेतावनी के हवाले से कहा कि अमेरिकी सरकार ऐसे किसी भी प्रौद्योगिकी उत्पाद को लेकर काफी चिंतित है जो अमेरिकी डाटा को एक ऐसे अधिनायकवादी देश के क्षेत्र में ले जाता है जो अपनी खुफिया सेवाओं को उस डाटा तक पहुंच की अनुमति दे या अन्यथा उसका दुरुपयोग करे। चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध मद्देनजर चीन के तकनीकी क्षेत्र की अभूतपूर्व जांच के चलते यह चेतावनी जारी की गई है।

इससे पहले दोनों देशों के बीच चल रहे व्यापार युद्ध के सिलसिले में चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से कहा है कि उन्हें चीन के हितों को नुकसान पहचाने वाले कदमों  के साथ ''ज्याद आगे" नहीं बढ़ना चाहिए। चीनी नेता ने कहा कि आपसी सहयोग से दोनों देशों के हक में है, जबकि विवाद से दोनों को नुकसान ही होगा।

अमेरिका ने चीन की कंपनी Huawei पर रोक का फैसला 90 दिन टाला

चीन के स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग ने शनिवार (18 मई) को पोम्पिओ से टेलिफोन पर बातचीत की। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिकी कंपनियों को विदेशों में बने दूरसंचार उपकरणों के इस्तेमाल से प्रतिबंधित करने के कुछ दिन बाद दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत हुई। ऐसा समझा जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन की प्रमुख कंपनी हुआवेई को प्रतिबंधित करने के लिए यह कदम उठाया है।

बीजिंग ने ट्रंप के इस आदेश के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी थी। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच बढ़ते शुल्क एवं अन्य मुद्दों को लेकर व्यापारिक मोर्चे पर तनातनी देखने को मिल रही है। इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था के प्रभावित होने का खतरा पैदा हो गया है। वांग ने पोम्पिओ से कहा, ''हम अमेरिकी पक्ष से बहुत आगे बढ़कर कदम नहीं उठाने का आग्रह करते हैं।''

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:US warns Chinese drones may steal data