ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशईरान से तनाव: अमेरिका ने फारस की खाड़ी से गुजरने वाली एयरलाइनों को दी चेतावनी

ईरान से तनाव: अमेरिका ने फारस की खाड़ी से गुजरने वाली एयरलाइनों को दी चेतावनी

अमेरिकी राजनयिकों ने शनिवार को चेतावनी दी कि फारस की खाड़ी के ऊपर से गुजरने वाली वाणिज्यिक उड़ानों को जोखिम का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि उसके (अमेरिका) और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिकी...

ईरान से तनाव: अमेरिका ने फारस की खाड़ी से गुजरने वाली एयरलाइनों को दी चेतावनी
एजेंसी,दुबईSat, 18 May 2019 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राजनयिकों ने शनिवार को चेतावनी दी कि फारस की खाड़ी के ऊपर से गुजरने वाली वाणिज्यिक उड़ानों को जोखिम का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि उसके (अमेरिका) और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिकी राजनयिकों ने यह चेतावनी देते हुए उस जोखिम का जिक्र किया है जो मौजूदा तनाव से क्षेत्र के वैश्विक वायु यातायात के समक्ष पेश आ रहा है। लॉयड ऑफ लंदन ने भी क्षेत्र में समुद्री नौवहन के लिए बढ़े खतरे की चेतावनी दी है।

इस बीच, अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि संयुक्त अरब अमीरात तट के पास तेल के चार टैंकरों को निशाना बनाया गया है और यमन में ईरान से जुड़े विद्रोहियों ने एक अहम सऊदी तेल पाइपलाइन पर ड्रोन हमला करने की जिम्मेदारी ली है। कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात में तैनात अमेरिकी राजनयिकों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी के ऊपर से गुजरने वाली सभी वाणिज्यिक उड़ानों को बढ़ी हुई सैन्य गतिविधियों और राजनीतिक तनाव से अवगत रहने की जरूरत है।

ईरानी जहाजों में दिखीं मिसाइलें, हमारे पास तस्वीर : अमेरिका
वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने दावा किया है कि उसके पास कई तस्वीरें हैं, जिसमें फारस की खाड़ी में ईरानी वाणिज्यिक जहाजों में मिसाइलों को ले जाते हुए देखा जा सकता है। मीडिया में आई खबर के मुताबिक, अमेरिकी सरकार ने सबूत नहीं दिए हैं कि जहाजों में छिपाकर मिसाइलों को ले जाया गया। 

एक जानकार अधिकारी ने गुरुवार (16 मई) को सीएनएन को बताया कि रूपांतरित जहाजों को बड़े इलाकों से हटाया गया है। अधिकारी ने हालांकि यह नहीं बताया कि मिसाइलों को ले जाने के लिए इन जहाजों का स्वरूप क्यों बदला गया। उन्होंने आगे कहा कि हाल की निगरानी से यह पता चला है कि कुछ दिनों में ईरानी बंदरगाहों से इन जहाजों को आते जाते देखा गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें