DA Image
20 अक्तूबर, 2020|10:54|IST

अगली स्टोरी

अमेरिका की चीन को चेतावनी, कहा- हांगकांग की स्वतंत्रता समाप्त नहीं करने देंगे

us president donald trump calls kung flue to coronavirus and said why covid test decreased in americ

अमेरिका ने हांगकांग में लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का कड़ा विरोध करते हुए कहा है कि वह चुपचाप नहीं बैठेगा और किसी भी परिस्थिति में चीन को हांगकांग पर मनमाना कानून लागू कर उसकी स्वतंत्रता का हनन नहीं करने देगा।  अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, “ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा हांगकांग पर मनमाना एवं कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के फैसले से हांगकांग की स्वायत्तता और स्वतंत्रता समाप्त हो जायेगी। इससे चीन की उपलब्धि भी नष्ट हो जायेगी।” 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य के मुताबिक हांगकांग ने दुनिया को दिखाया है कि स्वतंत्र चीनी लोग बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। हांगकांग दुनिया में एक सफल अर्थव्यवस्था होने के साथ ही विभिन्नताओं वाला समाज होने जैसी मिसाल भी पेश करता है। इससे पहले अमेरिका ने हांगकांग को रक्षा उपकरणों तथा संवेदनशील प्रौद्योगिकी के नियार्त पर रोक लगाने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि चीन ने हांगकांग में एक विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया है। दुनिया भर के विश्लेषकों का मानना है कि इस कानून से हांगकांग की स्वायत्तता और नागरिक अधिकारों के लिए गंभीर खतरा पैदा होगा। हांगकांग के अलावा अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में इस कानून के खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US warning to China said Hong Kong will not let independence end