ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश नयी सरकार के गठन के बाद जीएसपी पर अंतिम फैसला लेगा अमेरिका

नयी सरकार के गठन के बाद जीएसपी पर अंतिम फैसला लेगा अमेरिका

अमेरिका ने संकेत दिया है कि वह अपने सामान्यीकृत तरजीही प्रणाली (जीएसपी) कार्यक्रम के तहत भारतीय निर्यातकों से प्रोत्साहन वापस लेने का अंतिम फैसला नयी सरकार के गठन के बाद ही करेगा। सूत्रों ने मंगलवार...

 नयी सरकार के गठन के बाद जीएसपी पर अंतिम फैसला लेगा अमेरिका
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 08 May 2019 03:54 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने संकेत दिया है कि वह अपने सामान्यीकृत तरजीही प्रणाली (जीएसपी) कार्यक्रम के तहत भारतीय निर्यातकों से प्रोत्साहन वापस लेने का अंतिम फैसला नयी सरकार के गठन के बाद ही करेगा। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय ने मार्च में कहा था कि भारत को जीएसपी कार्यक्रम से निकालने का फैसला कम से कम 60 दिन तक नहीं लिया जाएगा। पहले अमेरिकी संसद और भारत सरकार को इसके बारे में अधिसूचित किया जाएगा। इसे राष्ट्रपति के आदेश से लागू किया जाएगा। 

सूत्रों ने बताया कि एक बैठक में अमेरिका ने संकेत दिया है कि वह इस मुद्दे पर भारत में नयी सरकार के कार्यभार संभालने तक कोई फैसला नहीं करेगा।  हालांकि, भारत कह चुका है कि जीएसपी के तहत इन शुल्क लाभों को वापस लिए जाने से अमेरिका को उसका निर्यात प्रभावित नहीं होगा, लेकिन छोटे निर्यातक चाहते हैं कि इस कार्यक्रम को जारी रखा जाएगा। 
     
अमेरिका के 25 प्रभावशाली सांसदों के समूह ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि से कहा है कि 60 दिन की नोटिस की अवधि समाप्त होने के बाद भारत के साथ जीएसपी कार्यक्रम को समाप्त नहीं किया जाए। उनका कहना है कि इससे भारत को निर्यात बढ़ाने की इच्छुक कंपनियां प्रभावित हो सकती हैं।

फ्रांस ने कहा, UNSC में भारत को स्थायी सदस्यता देना निहायत ही जरूरी

वेनेजुएला: विरोध प्रदर्शन में 5 की मौत, ट्रंप पर भड़के निकोलस मादुरो 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें