ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशभारत सहित 5 देशों पर बैन लगाने की तैयारी में अमेरिका, ईरान से तेल आयात करने पर चेताया

भारत सहित 5 देशों पर बैन लगाने की तैयारी में अमेरिका, ईरान से तेल आयात करने पर चेताया

ट्रंप प्रशासन चीन, भारत और अपने सहयोगी देशों जापान, दक्षिण कोरिया और तुर्की को यह बताने के लिए तैयार है कि अगर उन्होंने ईरान से तेल का आयात जारी रखा तो उन्हें भी अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना...

भारत सहित 5 देशों पर बैन लगाने की तैयारी में अमेरिका, ईरान से तेल आयात करने पर चेताया
एजेंसी,वॉशिंगटनMon, 22 Apr 2019 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रंप प्रशासन चीन, भारत और अपने सहयोगी देशों जापान, दक्षिण कोरिया और तुर्की को यह बताने के लिए तैयार है कि अगर उन्होंने ईरान से तेल का आयात जारी रखा तो उन्हें भी अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। तीन अमेरिकी अधिकारियों ने रविवार को बताया कि विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ सोमवार को यह घोषणा कर सकते हैं कि प्रशासन पांच देशों को प्रतिबंधों में छूट नहीं देगा। इस छूट की अवधि दो मई को समाप्त हो रही है।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या इन पांचों में किसी देश को अपनी खरीद को निपटाने के लिए अतिरिक्त समय मिलेगा या उन्होंने ईरान से तेल का आयात फौरन नहीं रोका तो तीन मई को उन पर अमेरिकी प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

पोम्पिओ की घोषणा के मद्देनजर अधिकारियों ने गोपनीयता की शर्त पर यह जानकारी दी। नवंबर के बाद से तीन देशों इटली, यूनान और ताइवान ने ईरान से तेल का आयात रोक दिया। हालांकि अन्य पांच देशों ने आयात नहीं रोका और वे प्रतिबंधों में छूट को बढ़ाने की जुगत में लगे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें