ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिका ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर सीरिया को चेताया

अमेरिका ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर सीरिया को चेताया

अमेरिकी विदेश विभाग ने सीरिया सरकार को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि वह उन आरोपों को गौर से देख रहा है जिनमें कहा गया है कि हाल के दिनों में बशर अल-असद की सेना ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया...

अमेरिका ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर सीरिया को चेताया
एजेंसी,वॉशिंगटनWed, 22 May 2019 09:53 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी विदेश विभाग ने सीरिया सरकार को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि वह उन आरोपों को गौर से देख रहा है जिनमें कहा गया है कि हाल के दिनों में बशर अल-असद की सेना ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया है।

सीएनएन ने मंगलवार को विदेश विभाग की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस के हवाले से कहा, "दुर्भाग्य से हम उन संकेतों को देखते आ रहे हैं कि असद शासन उत्तर पश्चिम सीरिया में 19 मई की सुबह एक कथित क्लोरीन हमले के साथ रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को फिर से शुरू कर सकता है।"

उन्होंने कहा, "हम अभी भी इस घटना के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं, लेकिन हम अपनी चेतावनी दोहराते हैं कि अगर असद शासन रासायनिक हथियारों का उपयोग करता है, तो अमेरिका और हमारे सहयोगी जल्द और करारा जवाब देंगे।"

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने असद की सेना द्वारा रासायनिक हथियारों के हमलों की खबर के बाद 2017 और 2018 में सीरियाई सरकार के ठिकानों को निशाना बनाने का आदेश दिया था। 

इससे पहले मंगलवार को रूस के रक्षा मंत्रालय ने सीरिया के विद्रोहियों पर आरोप लगाया था, जिसमें वे विशेष लड़ाके भी शामिल हैं, जिन्हें अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के मार्गदर्शन में रक्का शहर में प्रशिक्षित किया गया था। मंत्रालय ने इन विद्रोहियो पर इदलिब में सीरियाई प्रशासन को बदनाम करने के लिए रासायनिक हमले की झूठी साजिश रचने का आरोप लगाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें