ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिकी-मेक्सिको सीमा दीवार विवाद: बैठक बीच में छोड़कर चले गए डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी-मेक्सिको सीमा दीवार विवाद: बैठक बीच में छोड़कर चले गए डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उनकी विवादित अमेरिकी-मेक्सिको सीमा दीवार योजना के लिए 5.7 अरब डॉलर की राशि आवंटित करने से इनकार किए जाने के बाद शीर्ष डेमोक्रेटिक नेताओं नैंसी पेलोसी एवं चक शुमर...

अमेरिकी-मेक्सिको सीमा दीवार विवाद: बैठक बीच में छोड़कर चले गए डोनाल्ड ट्रंप
एजेंसी,वाशिंगटनThu, 10 Jan 2019 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उनकी विवादित अमेरिकी-मेक्सिको सीमा दीवार योजना के लिए 5.7 अरब डॉलर की राशि आवंटित करने से इनकार किए जाने के बाद शीर्ष डेमोक्रेटिक नेताओं नैंसी पेलोसी एवं चक शुमर के साथ बैठक बीच में ही छोड़कर चले गए।

इससे पहले ट्रम्प ने विपक्षी पार्टी के धन आवंटन के लिए राजी नहीं होने की स्थिति में राष्ट्रीय आपातकाल लागू करने की धमकी दी थी ताकि वह अवैध आव्रजकों को देश में आने से रोकने के लिए दीवार या अवरोधक बनाने की अपनी योजना को क्रियान्वित कर सकें।

ट्रम्प ने प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में अल्पमत के नेता चक शुमर से पूछा कि यदि आंशिक रूप से बंद पड़े सरकारी कामकाज को फिर से शुरू कर दिया जाए तो क्या वे आगामी 30 दिनों में सीमा दीवार के लिए राशि आवंटित किए जाने के कदम का समर्थन करेंगे। पेलोसी ने जब 'नहीं में इसका जवाब दिया तो ट्रम्प नाराज हो गए।

अमेरिका : 2018 में तीसरी बार सरकारी कामकाज ठप
     
'समय की पूरी बर्बादी थी बैठक में बैठना'
नाराज ट्रम्प ने ट्वीट किया, ''मैं चक और नैंसी के साथ बैठक बीच में छोड़कर आ गया। समय की पूरी बर्बादी थी। मैंने पूछा कि यदि हम कामकाज फिर से शुरू कर दें तो 30 दिन में क्या आप दीवार या स्टील अवरोधक समेत सीमा सुरक्षा को मंजूरी देंगे? नैंसी ने कहा, नहीं। मैंने अलविदा कह दिया। और कुछ नहीं किया जा सकता था।
     
ट्रम्प के बैठक के बीच से ही चले जाने से अमेरिका में राजनीतिक अस्थिरता का नया दौर शुरू हो गया है। 
     
ट्रम्प के बर्हिगमन के बाद नैंसी और शुमर ने संवाददाताओं से कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता किसी भी हाल में सीमा दीवार के लिए धन आवंटित करने के इच्छुक नहीं हैं। उन्होंने संकेत दिया कि पार्टी इस मामले में अपना रुख नहीं बदलेगी। 

क्रिसमस पर ट्रंप का ट्वीट, व्हाइट हाउस में पूरी तरह से अकेला हूं
     
'मीटिंग रूम में माहौल अच्छा नहीं था'
पेलोसी ने व्हाइट हाउस के सिचुएशन रूम में बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि बैठक कक्ष में माहौल अच्छा नहीं था। शुमर ने कहा कि ट्रम्प की बात नहीं मानी गई और वह बैठक से चले गए।
     
इससे पहले ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय आपातकाल लगाना अंतिम विकल्प है लेकिन यदि विपक्षी दल के नेता सीमा दीवार के लिए धन आवंटित नहीं करते हैं, तो वह आपातकाल लागू कर सकते हैं।
     
इस बीच, ट्रम्प ने देश में ''वास्तविक आव्रजन सुधार की आवश्यकता की बात की और तर्क दिया कि विश्वभर से प्रतिभाशाली लोगों को तलाश कर रहीं अमेरिकी कंपनियों की प्रगति के लिए यह अहम है। उन्होंने हालात मे सुधार के लिए एक ''बड़े आव्रजन विधेयक को लाने की भी बात की।         
     
अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा, ''हम देश में वास्तविक आव्रजन सुधार देखना चाहते हैं क्योंकि हमें इसकी आवश्यकता है और यह अच्छी चीज होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें