ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिका के साथ किसी भी समय वार्ता के लिए तैयार: उत्तर कोरिया

अमेरिका के साथ किसी भी समय वार्ता के लिए तैयार: उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दोनों देशों के बीच होने वाली शिखर वार्ता को रद्द करने के निर्णय को बेहद अफसोसजनक बताया है। कोरिया ने कहा है कि वह अब भी वाशिंगटन के साथ वार्ता का...

अमेरिका के साथ किसी भी समय वार्ता के लिए  तैयार: उत्तर कोरिया
सोल, एजेंसी।Fri, 25 May 2018 10:03 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दोनों देशों के बीच होने वाली शिखर वार्ता को रद्द करने के निर्णय को बेहद अफसोसजनक बताया है। कोरिया ने कहा है कि वह अब भी वाशिंगटन के साथ वार्ता का इच्छुक है। समाचार एजेंसी केसीएनए ने उत्तर कोरिया के फर्स्ट वाइस फॉरन मिनिस्टर किम के-ग्वान के हवाले से कहा, ''बैठक रद्द करने की आकास्मिक घोषणा हमारे लिए अप्रत्याशित है और हम इसे बेहद अफसोसजनक मानते हैं। 

तानाशाह किम जोंग से नाराज अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने रद्द की मुलाकात
     
ग्वान ने कहा, ''हम एक बार फिर अमेरिका को कहना चाहते हैं कि हम किसी भी समय किसी भी रूप में आमने-सामने बैठ समस्याओं का समाधान करने को तैयार हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग-उन के साथ होने वाली शिखर वार्ता को गुरुवार को रद्द कर दिया और इसके लिए उत्तर कोरियाई शासन की खुली शत्रुता  को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही प्योंगयांग को कोई भी मूर्खतापूर्ण एवं लापरवाही  भरी कार्रवाई करने के खिलाफ आगाह भी किया। 
     
ट्रंप ने किम को पत्र लिख सूचना दी कि सिंगापुर में 12 जून को होने वाली उच्च स्तरीय बैठक में वह हिस्सा नहीं लेंगे। इसके बाद  उत्तर कोरियाई फर्स्ट वाइस फॉरन मिनिस्टर किम के-ग्वान ने आज अपने बयान में कहा कि उत्तर कोरियाई नेता शिखर वार्ता की तैयारी कर रहे थे। उन्होंने कहा, ''हमारे अध्यक्ष (किम जोंग-उन) ने भी कहा था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक से एक नई शुरुआत होगी और इसकी तैयारियों के लिए वह मेहनत भी कर रहे थे। 
ट्रंप के बैठक रद्द करने की घोषणा करने से कुछ देर पहले ही उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण ठिकानों को पूरी तरह ध्वस्त करने की जानकारी दी थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें