DA Image
20 सितम्बर, 2020|1:16|IST

अगली स्टोरी

टिकटॉक सौदे में अमेरिका को पूरी तरह सुरक्षा और बड़ा लाभ मिलना चाहिए: ट्रंप

donald trump

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि टिकटॉक को किसी अमेरिकी कंपनी को बेचने के समझौते में अमेरिका को पूरी तरह सुरक्षा और बड़ा लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने चीन के लोकप्रिय ऐप के अमेरिका में परिचालन जारी रखने के लिए किसी अमेरिकी कंपनी के साथ करार करने की 15 सितंबर की समयसीमा पर जोर देते हुए यह बात कही।

टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार को खरीदने के लिए माइक्रोसॉफ्ट बातचीत कर रही है। ट्रंप ने इस वीडियो ऐप पर पाबंदी की चेतावनी दी थी जिसके बाद इसकी अमेरिका की किसी कंपनी को बिक्री की चर्चा शुरू हो गयी। टिकटॉक का दावा है कि दुनियाभर में उसके करोड़ों उपयोगकर्ता हैं और अमेरिका में 10 करोड़ लोग ऐप का इस्तेमाल करते हैं। चीन के अनेक सोशल मीडिया ऐप पर भारत के हालिया प्रतिबंध का जिक्र करते हुए ट्रंप ने छह अगस्त को एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किये थे जिसमें टिकटॉक और वीचैट के अमेरिका में परिचालन पर रोक लगाते हुए कहा गया है कि उनसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था को खतरा है। प्रतिबंध 45 दिन के भीतर प्रभाव में आएगा। टिकटॉक और वीचैट पर सबसे पहले भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए पाबंदी लगाई। भारत ने करीब 106 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है और इस कदम का ट्रंप प्रशासन तथा अमेरिकी सांसदों दोनों ने ही स्वागत किया है।

ट्रंप ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा था, ''हमने 15 सितंबर की समयसीमा तय की है। जहां तक मुझे पता है कि माइक्रोसॉफ्ट बातचीत कर रही है और कुछ अन्य कंपनियां भी हैं। हमने यह भी कहा कि अगर हम उन्हें देश में अनुमति नहीं दें तो बेकार है। इसलिए हमने कहा कि अमेरिकी राजकोष को इस सौदे से कुछ हासिल होना चाहिए। कुछ बहुत बड़ा फायदा होना चाहिए।

उन्होंने कहा, ''हम पूरी तरह सुरक्षा चाहते हैं, लेकिन हमने 15 सितंबर की तारीख तय की है। मुझे पता है कि माइक्रोसॉफ्ट और अन्य कंपनियां इसमें दिलचस्पी ले रही हैं, लेकिन हमारी समयसीमा तय है। और यह पूरी तरह सुरक्षित होना चाहिए। हम नहीं चाहते कि कोई भी जानकारी चीन जाए जो अभी तक हम देखते रहे हैं। ट्रंप अमेरिकी कंपनी बाइटडांस लिमिटेड के स्वामित्व वाले ऐप टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी सूचना एकत्रित करने का आरोप लगाते रहे हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US should get full security and big benefit in TikTok deal says donald Trump