DA Image
8 अगस्त, 2020|10:18|IST

अगली स्टोरी

LAC विवाद: चीन के सामने घुटने नहीं टेकने के लिए अमेरिकी सीनेटर को भारत पर गर्व

donald trump with john kennedy   ap photo

अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर ने सीमा विवाद पर चीन की आक्रामकता के आगे घुटने नहीं टेकने के लिए भारत की सराहना की और उम्मीद जताई कि दूसरे देश भी चीन से संबंधित मामलों में निडरता से पेश आएंगे। भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले करीब आठ सप्ताह से गतिरोध जारी है। गलवान घाटी में दोनों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिक मारे गए थे। झड़प में चीन के सैनिक भी हताहत हुए थे, लेकिन इस संबंध उसने कोई जानकारी नहीं दी थी।

रिपब्लिकन सीनेटर जॉन कैनेडी ने 'फॉक्स न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में बृहस्पतिवार (9 जुलाई) को कहा, ''मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि भारत में (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी चीन के सामने डटकर खड़े हैं। कनाडा जो कर रहा है, उस पर भी मुझे गर्व है। हर देश उससे भाग और छिप नहीं रहा।" उन्होंने कहा कि अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को यह बताना होगा कि हम उससे नियमों के मुताबिक चलने की उम्मीद करते हैं।

कम हुए चीन के तेवर, राजदूत बोले- विरोधी नहीं, दोनों देश बनें पार्टनर

कैनेडी ने कहा, ''अब, अमेरिका के अलावा, आपको पता है कि कितने देश चीन पर विश्वास करते हैं? एक भी नहीं। लेकिन वे डरे हुए हैं। चीन दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। चीन दूसरे देशों को परेशान करने के लिए अपनी आर्थिक स्थिति का फायदा उठाता है और विश्व में कई देश उसके सामने खड़े होने से डरते हैं।"

कैनेडी ने कहा कि कुछ उपवाद भी हैं। उन्होंने कहा, ''ऑस्ट्रेलिया उसके सामने खड़ा है। भारत उसके सामने खड़ा है। कनाडा उसके सामने खड़ा है। हमें यूरोप के बाहर के हमारे सहयोगियों का भी साथ देना होगा, चीन को बताना होगा कि उसे नियमों से चलना होगा नहीं तो हम उसके साथ व्यापार नहीं करने वाले।" उसे ऐसे ही समझ आएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US Senator John Kennedy Proud of India for standing up to Chinese aggression