DA Image
27 जनवरी, 2020|12:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका ने इराक में बहाल किया सैन्य अभियान, कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान से तनाव कायम

us soldiers stand at ain al asad air base in anbar iraq   ap qassim abdul-zahra 13 jan  2020

अमेरिका ने बुधवार (15 जनवरी) को इराक के साथ संयुक्त सैन्य अभियान पुन: बहाल कर दिया। अमेरिका द्वारा इराक में किए गए ड्रोन हमले में ईरान के शीर्ष जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद यह अभियान रुक गया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर में अमेरिका के दो सैन्य अधिकारियों को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि पेंटागन इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ लड़ाई जारी रखने के लिए इस अभियान को बहाल करना चाहता था।

इराक हवाईअड्डे के बाहर अमेरिकी ड्रोन के हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के दो दिन बाद पांच जनवरी को यह अभियान रुक गया था। इसी दिन इराक के गुस्साए सांसदों ने अमेरिका के 5,000 से अधिक सैनिकों को अपने देश से बाहर निकालने के लिए मतदान भी किया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, अभी तत्काल यह स्पष्ट नहीं है कि क्या इराक सरकार में से किसी ने इस संयुक्त अभियान की बहाली के लिए मंजूरी दी भी है या नहीं। बहरहाल, एएफपी को पेंटागन ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी।

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सोमवार (13 जनवरी) को कहा था कि इराक के नेताओं ने उन्हें निजी तौर पर कहा है कि जनता द्वारा अमेरिकी सैनिकों को देश से बाहर किए जाने की मांग के बाद भी वे सैनिकों की मौजूदगी का समर्थन करते हैं। पोम्पिओ ने कहा कि इराक के नेता सार्वजनिक तौर पर यह नहीं कहेंगे, लेकिन निजी तौर पर वह सभी इसका स्वागत करते हैं कि अमेरिका आतंकवाद रोधी अभियानों को अंजाम दे रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US resumes joint military operations in Iraq Says New York Times