ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशटैंकरों पर ईरानी हमले के दावे को पुख्ता करने के लिए अमेरिका ने जारी की तस्वीर

टैंकरों पर ईरानी हमले के दावे को पुख्ता करने के लिए अमेरिका ने जारी की तस्वीर

ईरान के खिलाफ अपने दावों को पुख्ता बनाने की कोशिशों में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को नयी तस्वीरें जारी की हैं जो कथित रूप से दर्शाती हैं फारस की खाड़ी में पिछले हफ्ते दो तेल टैंकरों पर हुए...

टैंकरों पर ईरानी हमले के दावे को पुख्ता करने के लिए अमेरिका ने जारी की तस्वीर
एजेंसी,वॉशिंगटनTue, 18 Jun 2019 10:34 PM
ऐप पर पढ़ें

ईरान के खिलाफ अपने दावों को पुख्ता बनाने की कोशिशों में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को नयी तस्वीरें जारी की हैं जो कथित रूप से दर्शाती हैं फारस की खाड़ी में पिछले हफ्ते दो तेल टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे तेहरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्यों का हाथ था।

इन तस्वीरों में पेंटागन के मुताबिक ईरानी बल ओमान की खाड़ी में जापानी स्वामित्व वाले कोकूका करेजियस तेल टैंकर के पास से एक बारुदी सुरंग को हटा रहे थे जिसमें विस्फोट नहीं हुआ था। ये तस्वीरें नौसेना के हेलिकॉप्टर से ली गईं थीं।

अधिकारियों ने पिछले हफ्ते कहा था कि यह कदम संभवत: हमला स्थल से फोरेंसिक साक्ष्यों को हटाने का प्रयास था। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या बारुदी सुरंग के परीक्षण से यह निर्णायक रूप से साफ हुआ है कि इसे ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने वहां रखा था।

अन्य तस्वीरों में करेजियस के एक तरफ जल रेखा से ऊपर बड़ा छेद नजर आ रहा है और अधिकारियों का कहना है कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह ऐसी ही एक दूसरी बारुदी सुरंग की वजह से हुआ है।

यह तस्वीरें तब आई हैं जब अमेरिका इस हफ्ते संसद सदस्यों और सहयोगियों को यह समझाने के प्रयास में लगा है कि हमलों को लेकर ईरान पर लगाए गए आरोप सही हैं। ईरान ने हालांकि टैंकरों पर हुए हमलों में अपना हाथ होने से इनकार किया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें