DA Image
4 दिसंबर, 2020|10:22|IST

अगली स्टोरी

LIVE: कौन बनेगा व्हाइट हाउस बिग बॉस? जीत से चंद कदम दूर बाइडेन

us presidential election results joe biden just 6 votes away from becoming us president trump reache

मेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना जारी है जिसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन तथा उपराष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल की उनकी साथी उम्मीदवार कमला हैरिस जीत की ओर बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।  अब तक हुई मतगणना में बाइडेन कड़े मुकाबले के बाद मिशीगन और विस्कॉन्सिन प्रांतों में जीत हासिल करने के बाद 264 इलेक्टोरल वोट हासिल कर चुके हैं।

अमेरिका का अगला राष्ट्रपति बनने के लिए उन्हें 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए अब केवल छह इलेक्टोरल वोट की ही जरुरत है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बाइडेन नेवादा प्रांत में भी बढ़त बनाए हुए हैं जिससे उनकी व्हाइट हाउस तक पहुंचने की राह आसान हो सकती है। हालांकि राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम नतीजे इस सप्ताह के अंत तक आने की उम्मीद है।

US Presdential Election Result Live Updates:

-  ट्रंप को 214 निर्वाचक मंडल मत मिले है। मौजूदा राष्ट्रपति की राह हालांकि काफी कठिन है क्योंकि ट्रंप को 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए चार शेष बचे 'बैटलग्राउंड राज्यों पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और नेवादा में जीत हासिल करनी होगी।  बैटलग्राउंड उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता।

- अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में युवा मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और उनकी पसंद चुनाव परिणाम को आकार दे सकती है। टुफ्ट्स यूनिवर्सिटी के 'सेंटर फॉर इन्फॉर्मेशन एंड रिसर्च ऑन सिविक लर्निंग एंड एंगेजमेंट (सीआईआरसीएलई) के अनुसार 18 से 29 साल की उम्र के युवाओं ने चुनाव में रिकॉर्ड मतदान किया है।

- बाइडेन मिनिसोटा, न्यू हैम्पशायर और एरिजोना में आगे चल रहे हैं जबकि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फ्लोरिडा, आइवो, ओहियो, टेक्सास, नॉर्थ कैरोलिना, पेन्सिल्वेनिया और जार्जिया में बढ़त बनाए हुए हैं। बाइडेन और ट्रम्प के बीच कांटे की टक्कर चल रही है और दोनों ही नेता अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं लेकिन दोनों ही अभी 270 के जादुई आंकड़े से दूर हैं। 

जार्जिया प्रांत में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन तथा राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 98 प्रतिशत वोटों की गिनती हो चुकी है जिसमें ट्रंप को 49.8 प्रतिशत वोट मिले हैं जबकि बाइडेन के पक्ष में भी 49 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है। इससे पहले जार्जिया में ट्रंप काफी आगे चल रहे थे। फॉक्स न्यूज के मुताबिक बाइडेन 2020 का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने से केवल 27 इलेक्टोरल वोट दूर हैं जबकि राष्ट्रपति ट्रंप को दोबारा कमांडर इन चीफ बनने के लिए अभी 56 इलेक्टोरल वोटों की जरुरत है।

- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जॉर्जिया में मतगणना रोकने के लिए अदालत पहुंच गए हैं। एसोसिएटेड प्रेस ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। इससे पहले बुधवार को बुधवार को मिशिगन तथा पेंसिल्वेनिया में बैलेट पत्रों की गणना रोकवाने के लिए अदालत में अपील की थी। ट्रंप का कहना है कि उनके पवेर्क्षकों को गैरकानूनी तरीके से चुनावों में प्रवेश करने से वंचित रखा गया। 

- अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोए बाइडेन ने कहा है कि मतगणना समाप्त होने पर वह राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत जाएंगे। बाइडेन ने बुधवार को कहा, 'देर रात तक चली मतगणना के बाद यह स्पष्ट हो गया कि हम राष्ट्रपति पद के लिए जरूरी 270 इलेक्टोरल वोट हासिल कर लेंगे।' उन्होंने कहा कि वह कोई घोषणा नहीं कर रहे हैं, लेकिन उन्हें विश्वास है कि वह जीत प्राप्त करेंगे। सीएनएन न्यूज चैनल ने बाइडेन के हवाले से कहा, 'हम डेमोक्रेट के तौर पर प्रचार रहे हैं, लेकिन मैं अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर काम करूंगा।'

 

मिशिगन में वोटों की गिनती रोकने के लिए अदालत की शरण में पहुंचे ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मिशिगन में वोटों की गिनती रोकने के लिए अदालत पहुंच गए हैं। यह जानकारी ट्रंप के प्रबंधक बिल स्टीफन ने शुक्रवार को दी। उन्होंने बताया कि ट्रंप ने मिशिगन में वोटों की गिनती रोकने के लिए अदालत में अपील की है। उन्होंने कहा, 'हमने सही तरीके से मतगणना सुनिश्चित नहीं होने तक वोटों की गिनती रोकने के लिए मिशगन की अदालत में अपील दायल की है। हमने खोले गए तथा गिने गए मतपत्रों की की समीक्षा करने की भी मांग की है क्योंकि हमें ये सही नहीं लगते हैं।'

बाइडेन ने मिशिगन में दर्ज की जीत: सीएनएन
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोए बाइडेन ने मिशिगन राज्य में जीत हासिल की है। यह जानकारी सीएनएन न्यूज चैनल ने दी है। सीएनएन के अनुसार इसके साथ ही बाइडेन 16 और इलेक्टोरल वोट हासिल करेंगे। गत चुनाव में इस राज्य में डोनाल्ड ट्रंप ने जीत हासिल की थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US Presidential Election Results LIVE Updates Joe Biden just 6 votes away from becoming US President Trump reaches court to stop counting votes