DA Image
26 फरवरी, 2020|11:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दावोस में इमरान खान से मुलाकात के बाद डोनाल्ड ट्रंप बोले- कश्मीर के हालात पर अमेरिका की करीबी नजर

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को दावोस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। इस मुलाकात में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान के बीच कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को भरोसा दिलाया कि वह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान कश्मीर के हालात पर चर्चा करेंगे। दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक से इतर इमरान से हुई द्विपक्षीय मुलाकात में ट्रंप ने यह भी कहा कि भारत-पाक चाहें तो वह दोनों देशों के बीच तनाव घटाने में मदद देने को तैयार हैं।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक ट्रंप ने कहा, भारत-पाकिस्तान के बीच जो कुछ भी चल रहा है, अगर हम मदद कर सकते हैं तो जरूर करेंगे। हम कश्मीर के हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। इस दौरान इमरान ने कहा, भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बहुत बड़ा मुद्दा है। 

हम उम्मीद करते हैं कि अमेरिका दोनों देशों के रिश्तों में तल्खी कम करने में अहम भूमिका निभाता रहेगा क्योंकि दुनिया का कोई भी देश ऐसा नहीं कर सकता है। पाक प्रधानमंत्री ने ट्रंप से अफगानिस्तान के हालात पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान दक्षिण एशिया में शांति स्थापना का पक्षधर है। वह क्षेत्र में स्थिरता लाने की दिशा में योगदान देता रहेगा।

इसके अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि हम लोग ज्यादा व्यापार कर रहे हैं, कुछ बॉर्डर पर हम साथ में काम कर रहे हैं। हम कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान में जो कुछ हो रहा है, उस पर बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम इसे देख रहे हैं और इसे फॉलो कर रहे हैं।

जुलाई 2019 में खान की वाशिंगटन यात्रा के बाद से ट्रंप के साथ उनकी बैठक पाकिस्तान और अमेरिकी नेताओं के बीच तीसरी नेतृत्व-स्तरीय बातचीत थी। इससे पहले व्हाइट हाउस ने भी खान-ट्रंप बैठक की पुष्टि की थी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री के कॉपोर्रेट, व्यापार, प्रौद्योगिकी और वित्त अधिकारियों और अंतरार्ष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें आयोजित करने की भी योजना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:us president donald trump meet pakistan pm imran khan in davos