ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए कोरोना क्यों हो सकता है खतरनाक? इन 3 वजहों से अधिक है जोखिम

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए कोरोना क्यों हो सकता है खतरनाक? इन 3 वजहों से अधिक है जोखिम

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद दुनियाभर से उन्हें शुभकामनाएं भेजी जा रही हैं, तो दूसरी तरफ दुनिया के कारोबार और निवेशकों पर भी...

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए कोरोना क्यों हो सकता है खतरनाक? इन 3 वजहों से अधिक है जोखिम
ब्लूमबर्ग,वॉशिंगटनFri, 02 Oct 2020 06:24 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद दुनियाभर से उन्हें शुभकामनाएं भेजी जा रही हैं, तो दूसरी तरफ दुनिया के कारोबार और निवेशकों पर भी इसका असर देखने को मिला है। कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनने से इनकार करते रहे डोनाल्ड ट्रंप ने भले ही पूरी दुनिया को अपने संक्रमित होने की जानकारी बहुत ही सहज तरीके से दी हो, लेकिन चुनाव से ठीक पहले वायरस की चपेट में आए ट्रंप इस जंग को हल्के में नहीं ले सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, ट्रंप की अधिक उम्र (74 वर्ष), ज्यादा वजन और पुरुष होना, ये तीन ऐसे फैक्टर हैं जो उन्हें कोरोना के हाई-रिस्क कैटिगरी में डाल देते हैं। 

दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति और उनकी पत्नी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अमेरिका चुनाव में भी यह मुद्दा और जोर पकड़ेगा, जबकि पहले से ही उन्हें कोरोना को प्रभावी तरीके से हैंडल नहीं कर पाने की वजह से घेरा जा रहा था। मेलेनिया से उम्र में 24 साल बड़े डोनाल्ड उम्र, वजन और जेंडर की जह से पत्नी के मुकाबले अधिक जोखिम में हैं। हालांकि, इस उम्र में भी अधिकतर मरीज केवल हल्के या मध्यम दर्जे के लक्षणों का अनुभव करते हैं, लेकिन शोधकर्ता अभी भी पूरी तरह नहीं समझ पाए हैं कि क्यों कुछ गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रंप को कोरोना की खबर के बाद शेयर बाजारों में गिरावट, कच्चा तेल फिसला

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी सिडनी में रेसपिरेटरी डिजीज के एक्सपर्ट ब्रिआन ओलीवेर ने कहा, ''कोविड रूसी रोलेट (बंदूक से खेला जाने वाला घातक खेल) की तरह है। यह किसी को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकता है, लेकिन हम जानते हैं कि जो लोग अधिक उम्र के हैं और वे पहले से बीमारियों से जूझ रहे हैं, उनके संक्रमित होने और गंभीर रिएक्शन की संभावना बढ़ जाती है।'' यह भी साफ नहीं है कि अमेरिकी राष्ट्रपति में कोई लक्षण हैं या नहीं। फर्स्ट लेडी ने एक ट्वीट में कहा कि वह और उनके पति अच्छा महसूस कर रहे हैं। ट्रंप के फीजिशियन ने कहा है कि राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी ने स्वास्थ्य लाभ के दौरान वॉइट हाउस में ही रहने का प्लान बनाया है। 

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, 18 से 29 साल की उम्र के लोगों की तुलना में 65 से 74 साल की उम्र के लोगों में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना पांच गुना अधिक होती है तो मौत का खतरा 90 गुना अधिक है। इसके अलावा अमेरिका में अब तक कोरोना से जितने मरीजों की मौत हुई है, उनमें 54 पर्सेंट पुरुष हैं। 

ओवरवेट भी हैं ट्रंप
उम्र के अलावा ट्रंप को उनका ओवरवेट होना भी जोखिम में डालता है। जून में सालाना शारीरिक जांच के रिकॉर्ड के मुताबिक, ट्रंप की हाइट 6 फीट 3 इंच है तो उनका वजन 244 पाउंड (110 किलो) है। इससे उनका बॉडीमास इंडेक्स (BMI) 30.5 रहा। 30 से इससे अधिक बीएमआई वाले शख्स का वजन मोटापे की श्रेणी में आता है। हालांकि, विशेषज्ञ कहते हैं कि मोटापे और कोविड से मौत के बीच संबंध को लेकर अभी और अध्ययन की जरूरत है। हालांकि, अगस्त में ग्लोबल डेटा पर आधारित एक मेटा-एनालिसिस में कहा गया था कि मोटापे के शिकार लोगों में करोना से जान जाने का खतरा सामान्य बीएमआई वाले लोगों के मुकाबले 48 पर्सेंट अधिक होता है। एक अलग अध्ययन के मुताबिक अमेरिका में अस्पतालों में भर्ती हुए 17 हजार से अधिक मरीजों में एक तिहाई मोटे थे। 

यह भी पढ़ें: दोस्त डोनाल्ड ट्रंप को हुआ कोरोना तो मोदी ने जल्द ठीक होने की कामना की

ट्रंप के लिए क्या है विशेषज्ञों की सलाह
ब्रिटेन में लिवरपूल स्कूल ऑफ ट्रोपिकल मेडिसिन के सीनियर क्लिनिकल लेक्चरर थोमस विंगफिल्ड कहते हैं, यह मानते हुए कि ट्रंप में कोरोना की पहचान जल्दी हो गई, उनके लिए अच्छा होगा कि खुद को अलग रखें, तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें, आराम करें और लक्षणों पर नजर रखें। उन्होंने कहा कि अधिकतर लोगों की हालत संक्रमित होने के 5 से सात दिन बाद बिगड़ती है और जब सांस लेने में तकलीफ होती है तो अस्पताल में भर्ती कराना होता है। 

ट्रंप के लिए यह राहत
अमेरिका के राष्ट्रपति को बेशक दुनिया की सबसे अच्छी मेडिकल फैसिलिटी उपलब्ध है। टॉप एक्सपर्ट 24 घंटे उनकी निगरानी में जुटे होंगे। ट्रंप के लिए अच्छा है कि वह शराब नहीं पीते और स्मोक नहीं करते हैं, जिससे उनका सामान्य स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। इसके अलावा वह दिल, किडनी या अन्य किसी गंभीर रोग से ग्रसित नहीं हैं, जिनकी वजह से जोखिम और अधिक बढ़ जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें