ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशइजरायलियों के खिलाफ बड़े ऐक्शन की तैयारी में US, फिलिस्तीनियों पर हमले से भड़का

इजरायलियों के खिलाफ बड़े ऐक्शन की तैयारी में US, फिलिस्तीनियों पर हमले से भड़का

Israel-Hamas War: अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है कि जब यह संकट खत्म होगा, तो आगे क्या होगा इसका एक दृष्टिकोण होना चाहिए। हमारे विचार से इसे द्विराष्ट्र समाधान के जरिए हल करना चाहिए।

इजरायलियों के खिलाफ बड़े ऐक्शन की तैयारी में US, फिलिस्तीनियों पर हमले से भड़का
Nisarg Dixitएजेंसी,वॉशिंगटनMon, 20 Nov 2023 05:46 AM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका बड़े ऐक्शन की तैयारी में है। खबर है कि अब राष्ट्रपति जो बाइडेन की सरकार इजरायली चरमपंथियों पर वीजा  बैन लगाने की तैयारी में है। इसे लेकर बाइडेन चेतावनी भी जारी कर चुके हैं। 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी समूह हमास ने इजरायल पर रॉकेट अटैक किया था। इसके बाद से ही दोनों पक्षों में संघर्ष जारी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी नागरिकों पर हमला करने वाले इजरायली चरमपंथियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन ने कहा कि हम शांति के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। वेस्ट बैंक को एक फिलिस्तीनी प्राधिकरण शासन के अधीन होना चाहिए। 

बाइडेन ने कहा कि इस क्षेत्र में फिलिस्तीनी नागरिकों खिलाफ चरमपंथी हिंसा रुकनी चाहिए और हिंसा करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, यहां हिंसा करने वाले इजरायली नागरिकों पर अमेरिका वीजा प्रतिबंध लगा सकता है। अगर ऐसा होता है तो 2021 में सत्ता संभालने के बाद इजरायल के खिलाफ अमेरिका का ये सबसे कड़ा कदम होगा।

बाइडेन ने कहा है कि जब यह संकट खत्म होगा, तो आगे क्या होगा इसका एक दृष्टिकोण होना चाहिए। हमारे विचार से इसे द्विराष्ट्र समाधान के जरिए हल करना चाहिए। विश्व के कइ देश द्विराष्ट्र समाधान पर सहमत हैं। आने वाले महीनों में अमेरिका शांतिपूर्ण, एकीकृत, समृद्ध मध्य पूर्व की स्थापना के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करेगा। 

उन्होंने इजरायलियों को सलाह दी कि क्रोध और बदले की भावना में ऐसी गलतियां न करें जो हमने खुद अतीत में की हैं। उन्होंने संघर्ष में मारे गए निर्दोष फिलिस्तीनी नागरिकों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें